Home अन्य किसानों को अब अच्छी बारिश का इंतजार है. जिससे उन्हें इस भीषण...

किसानों को अब अच्छी बारिश का इंतजार है. जिससे उन्हें इस भीषण गर्मी के मौसम में राहत मिल सके…

22
0

भारत के उत्तर राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. तो वहीं तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है. हीट वेव ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में सिर्फ आम आदमी ही नहीं.

बल्कि खेती करने वाले किसान भी काफी परेशान है. किसानों को अब अच्छी बारिश का इंतजार है. जिससे उन्हें इस भीषण गर्मी के मौसम में राहत मिल सके.

खास तौर पर बात की जाए तो भारत के हिंदी बेल्ट के राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा राजस्थान और झारखंड में इन दिनों गर्मी ने आतंक रखा है. तो वहीं इसी बीच मौसम विभाग ने किसानों के लिए अच्छी खबर दी है. आईएमडी के अनुसार अगले दो दिनों में हीट बेव से राहत मिल सकती है. तो वहीं इन राज्यों में बारिश हो सकती है. चलिए जानते हैं पूरी खबर.

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर पांच दिनों के बीच पूर्वोत्तर के राज्यों में और दक्षिण के कुछ राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर के राज्यों में मेघालय और असम में अच्छी बारिश हो सकती है. तो वहीं दक्षिण के राज्यों की बात की जाए तो उसमें कर्नाटक केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश होने का अुनमान जताया जा रहा है. तो साथ ही वेस्टर्न उड़ीसा और वेस्ट बंगाल के कुछ क्षेत्रों के साथ अंडमान निकाबार द्वीप समूह में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश होनी की संभावना जताई है.

इन राज्यों को भी मिलेगी गर्मी से राहत

जहां पूर्वोत्तर के राज्य और दक्षिण के राज्यों में बारिश की आशंका है. तो वहीं मौसम विभाग द्वारा की जानकारी के अनुसार उत्तर के राज्य दिल्ली, हरियाणा उत्तर प्रदेश, पंजाब राजस्थान में तेज आंधी आने का अनुमान लगाया गया है. तो इसके साथ ही छत्तीसगढ़ विदर्भ पश्चिम बंगाल वेस्टर्न हिमालय और कोकण समेत गोवा के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना जताई गई है.

मानसून ने दी दस्तक

केरल में एंट्री करने के बाद अब मानसून आगे की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग द्वारा की जानकारी के अनुसार दो से तीन दिनों में मानसून केरल के पूरे हिस्से को कवर कर लेगा. तो इसके साथ ही यह कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी दस्तक दे देगा. मौसम मौसम विभाग के अनुसार 10 जून के बाद मानसून उत्तर भारत में दाखिल हो जाएगा.