Home समाचार Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना क्या है? महिलाओं को कैसे मिलता है...

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना क्या है? महिलाओं को कैसे मिलता है लाभ, रजिस्ट्रेशन से फॉर्म भरने तक, जानें सबकुछ?

45
0

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना क्या है? महिलाओं को कैसे मिलता है लाभ, रजिस्ट्रेशन से फॉर्म भरने तक, जानें सबकुछ?

Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 फरवरी 2024 से की है। महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है।

ये योजना महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार, परिवार के फैसलों में उनकी भूमिका को बेहतर बनाने के लिए ‘महतारी वंदन योजना 2024’ की शुरुआत की है। इस लेख में हम महतारी वंदन योजना क्या है, महिलाओं को इससे कैसे लाभ मिलता है, रजिस्ट्रेशन कैसे करना है…हर जानकारी जानेंगे।

what is Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ में महिलाओ की आर्थिक स्थिति मजबूत करने, समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव , असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य “महतारी वंदन योजना” शुरू की गई है। महतारी वंदन योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

महतारी वंदन योजना के पात्र कौन सी महिलाएं हैं?

महतारी वंदन योजना में आवेदन के लिए विवाहित/परित्यक्त/विधवा महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का लाभ 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच की आयु की महिलाओं को मिलता है। योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए या आंगनवाड़ी केंद्र के जरिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

महतारी वंदना योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

महतारी वंदना योजना में विवाहित महिलाओं को एक साल में 12,000 हजार रुपये मिलते हैं। यानी विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। हालांकि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान 5000/- की राशि किश्‍तों मे DBT के जरिए बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है।

महतारी वंदन योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए?

  • इसके लिए आपको आधार कार्ड (UIDAI द्वारा जारी फ़ोटो आईडी) चाहिए। इसके अलावा बैंक खाते मे दर्ज मोबाइल नंबर चाहिए होगा।
  • वहीं जो महिला इसके लिए आवेदन करना चाहती है, उसके लिए महिला का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है। संयुक्त खाता मान्य नहीं होगा।
  • महिला के स्वयं के बैंक खाते मे आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।

Mahtari Vandana Yojana Form: महतारी वंदन योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले महतारी वंदन योजना की अधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाएं।
  • हितग्राही लॉगिन विकल्प को चुनें
  • दिए गए दिशा निर्देश पढ़कर सहमति दें
  • अपना मोबाइल नंबर डालें
  • ओटीपी कोड भरकर लॉगिन करें
  • हितग्राही की जानकारी भरे …
  • हितग्राही के पात्र और अपात्र की जानकारी दें।
  • आधार से लिंक बैंक की जानकारी दें।
  • सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड करें (जैसे आधार कार्ड, आवेदिका का फोटो, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र)
  • इसके बाद सबमिट करें बटन पर क्लिक कीजिए। सबमिट करते ही महतारी वंदन योजना ऑनलाइन फॉर्म जमा हो जाएगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा।

महतारी वंदना योजना कैसे रजिस्टर करें?

अगर आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे हुए हैं तो आप अधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन स्थिति चेक कर सकते हैं। अगर आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भरे हुए हैं तो ऊपर दिए गए तरीके से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना कैसे पैसा चेक करें?

आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर ”आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर देखना है।

एसा करते ही एक नया पेज खुलेगा। जहां आपको लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर सबमिट करना है। जिसके बाद आप चेक कर पाएंगे कि आपका पैसा आया या नहीं।