Home छत्तीसगढ़ कलेक्टर ने कस्टम मिलिंग एवं धान उठाव की समीक्षा की

कलेक्टर ने कस्टम मिलिंग एवं धान उठाव की समीक्षा की

10
0

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बीते शनिवार को यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में वर्ष 2023-24 मे उपर्जित धान उठाव एवं कस्टम मिलिंग के चावल जमा के संबंध में समीक्षा की गयी। बैठक मे खाद्य अधिकारी, उपायुक्त सहकारिता, जिला विपणन अधिकारी, जिला प्रबंधक (नान), जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, डिपो इंचार्ज (भा. खा.ना.) विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित रहे उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की विभिन्न योजनाओं अंतर्गत खाद्यान्न वितरण एवं उठाव की प्रगति की विकासखंडवार समीक्षा भी की।

उन्होंने खाद्य विभाग के अंतर्गत पीडीएस वितरण कार्य, चावल भंडारण की उपलब्धता आदि की जानकारी ली। कलेक्टर ने बैठक में एफसीआई एवं नान में चावल जमा करने की समीक्षा की एवं समय में चावल जमा करने के निर्देश दिए। उन्होंने ज़िले में राशन कार्ड के नवीनीकरण और कितना वितरण की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि किसी कारणवश जिनके राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं हुआ वह किया जाये।राशन कार्ड का जल्द से जल्द वितरण भी किया जाये।

ज़िला खाद्य अधिकारी ने ख़रीफ़ वर्ष 2023-24 में धान की उठाव जानकारी दी। कलेक्टर शर्मा ने अधिकारियों और ज़िले के राइस मिलर्स से एक सप्ताह के भीतर चावल जमा करने के निर्देश दिये। नागरिक उन्होंने आपूर्ति निगम में जमा चावल हेतु ज़िला प्रबंधक नान को राइस मिलर्स से समन्वय बनाकर गति में तेज़ी लाने कहा। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को गोदाम भंडारण क्षमता अनुसार कार्य में गति लाने और चावल जमा करने के निर्देश दिये।