Home समाचार देश के 10 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार

देश के 10 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार

31
0

भारत के सूखे से जूझ रहे इलाकों के लिए अच्छी खबर है। इस बार मॉनसून भले ही देरी से आया लेकिन अब मध्य भारत और दक्षिण भारत के जो हिस्से सूखे के संकट से ग्रस्त थे उनमें इस सप्ताह बारिश अच्छी होगी। उत्तरपूर्वी राज्यों में बारिश हो चुकी है और अब बिहार समेत उत्तरप्रदेश में भी बारिश के कारण गर्मी से कुछ राहत मिली है।

12 साल पहले भी हुई थी देरी

आपको बता दें कि पिछले 12 सालों में इस साल मॉनसून के लिए लोगों को सबसे लंबा इंतजार करना पड़ा है।, लेकिन अब पिछले 4 दिनों में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली और 10 राज्यों में गया है। मॉनसून ने 19 जून से तेज रफ्तार पकड़ी है तथा यह उत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस वजह से इस हफ्ते देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मानसून अगले 24 घंटे में लखनऊ पहुंचेगा साथ बुधवार तक मुंबई में दस्तक देगा।

4 दिन में 700 किमी पहुंचा मानसून

मॉनसून रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के बनारस तक पहुंच गया। पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी पर बने दबाव से मॉनसून तेजी से आगे बढ़ा है। इसी वजह से पिछले 4 दिनों में ही इसने करीब 700 किमी के क्षेत्र का सफर तय कर लिया है।

मानसूनी बारिश शुरू

खबर है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पहुंच गया और बेहतर बारिश हो रही है। यह जल्द ही राज्य के दूसरे हिस्सों में भी पहुंच जाएगा। मुंबई में मंगलवार को बारिश होगी तथा बुधवार को मॉनसून यहां पहुंच जाएगा।