Home जानिए खेतों में घूमते हुए फोटो खींच रहा था शख्स, नजर आया खरगोश...

खेतों में घूमते हुए फोटो खींच रहा था शख्स, नजर आया खरगोश का बिल, अंदर झांककर देखा तो..

187
0

जाने-अनजाने में इंसान कभी-कभी ऐसी खोज कर देता है जो पूरी दुनिया के लिए रहस्य बन जाता है . ऐसा ही इंग्लैंड के रहने वाले फोटोग्राफर माइकल स्कोट श्रोपशायर के साथ हुआ. यह फोटोग्राफर खेतों में फोटो खींचते हुए गुजर रहा था तो उसकी नजर 1 खरगोश के बिल पर पड़ी. फोटोग्राफर ने पास जाकर खरगोश की अच्छी तस्वीर लेने के बारे में सोचा. लेकिन खरगोश को देखने के लिए जब माइकल ने बिल में गौर से देखा तो वहां 700 साल पुरानी गुफा मिली. इस गुफा ने माइकल को रातों-रात प्रसिद्ध कर दिया.

माइकल ने बताया कि इस गुफा की जानकारी उन्हें पहले से थी. आज तक इन्होंने इस गुफा की खोज की थी, लेकिन उसे तलाश ना पाए. अभी वो बर्मिंघम से श्रॉफशायर गुफा की खोज में आए थे. खुशकिस्मती से खरगोश के चक्कर में उन्होंने यह खोज कर डाली.

मिली अच्छी हालात में

यह गुफा कई सालों से इस खेत में दबी पड़ी थी. लेकिन इस गुफा को देख कर कोई भी यह नहीं कह सकता था कि यह सदियों पुरानी है. इस गुफा में मौजूद चैंबर्स अब भी अच्छी हालत में थे.

किसने बनाई थी ये गुफा?

इस गुफा का निर्माण नाइट्स टेंपलर ने किया था. यह एक ऐसा ग्रुप था जो क्रिश्चियन मिलिट्री ग्रुप के लिए काम करता था. माना जाता है कि इस गुफा का निर्माण साल 1129 से 1312 की बीच सीक्रेट मीटिंग के लिए किया जाता था. 700 साल पुरानी यह गुफा अब भी काफी अच्छी हालत में है.

अब हुआ रेनोवेशन

जब माइकल को इस गुफा के बारे में पता चला तो उन्होंने किसान और लोकल अथॉरिटी की परमिशन से यहां फोटोग्राफी की. इस गुफा के राज का खुलासा होने के बाद लोगों ने इसके इंटीरियर को सुधारा. बताया जा रहा है कि यह गुफा फिल्म इंडियाना जॉन्स की गुफा की तरह ही दिखती है.