Home जानिए जनिए ये शहर 250 रुपये में खूबसूरत हॉस्टल में ठहरने की...

जनिए ये शहर 250 रुपये में खूबसूरत हॉस्टल में ठहरने की देती है सुविधा जिसे भारत का ‘वेनिस’ कहा जाता है…

121
0

भारत के इस शहर को कुछ लोग पूर्व का वेनिस कहते हैं, जबकि कुछ इसे राजस्थान की वीरता का एक शानदार उदाहरण मानते हैं। उदयपुर बहुत सारे लोगों के लिए बहुत मायने रख सकता है, लेकिन अंत में, यह एक रहस्यमय और आकर्षण वाला शहर है जो आपके जाने के काफी समय बाद भी यादों में साथ रहता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उदयपुर शहर में ठहरने के लिए हॉस्टल भी शहर के जैसी करिश्माई ऊर्जा रखते हैं।अगर आप महंगे होटल में नहीं ठहरना चाहते तो हम आपको पॉकेट फ्रेंडली जगहों के विषय में बताने जा रहे हैं जहां कम रुपये में इतनी शानदार व्यवस्था मिलेगी की विश्वास नहीं होगा।

बैकपैकर पांडा
राजसी झील पिचोला के तट पर चांद पोल के बीच में बसा हुआ , बैकपैकर पांडा, उदयपुर में हॉस्टल की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए बेस्ट विकल्प है। एक स्थानीय पसंदीदा हॉस्टल, जो साफ और अच्छे प्राइवेट कमरों के लिए जाना जाता है और एक छत है जहां से शहर का नजारा देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं। कमरों में सभी सुविधाएं हैं, जो एक सस्ते और आरामदायक यात्रा के लिए जरूरी होती हैं। किराए की शुरुआत 279 प्रति बेड है और दो लोगों के लिए एक प्राइवेट रूम का किराया प्रति रात 1500 तक जा सकता है।

जॉस्टल, उदयपुर
भारत में जानी- मानी सबसे बड़ी हॉस्टल श्रृंखला , जॉस्टल एक ऐसा नाम है जो क्वालिटी का पर्याय है। शहर के सबसे अच्छे स्थान , चांदपोल क्षेत्र में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है, जिसके डोरमेट्री , कमरे और छत के नजारे इसकी विशेषता हैं। जॉस्टल में उबर नामक एक कॉमन एरिया है , जो बहुत ही शांत, दुनिया भर से लोगों से मिलने की बेस्ट जगह है जहां आप बातें कर वक्त बिता सकते हैं। एक बेड का किराया 399 से शुरू होता है और झील के व्यू वाले डबल प्राइवेट रूम का किराया 2,700 तक जाता है।

बंजारा हॉस्टल
मल्टी-क्यूजीन रेस्त्रां को इतनी अच्छी तरह बनाया गया है कि आप अपना पूरा दिन अलग-अलग तरह के मोहितो का आनंद ले सकते है। दूसरी ओर, अगर आप चलते-फिरते किसी चीज की तलाश कर रहे हैं, तो हॉस्टल का ट्रिप कैफे अन्य व्यंजनों के बीच ताजा कॉफी, बर्गर, सैंडविच, बेकरी आइटम परोसता है। यहां किराया प्रति बेड 349 से शुरू होता है।

मुस्टैश हॉस्टल उदयपुर
बाहर से लेकर हॉस्टल की सजावट तक, यहां सब कुछ पारंपरिक राजस्थानी तरीके से किया गया है। शहर के इतिहास की पूरी जानकारी यहां हर एक कर्मचारी को होती है , जबकि योग सेशन , कुकिंग क्लासेज और पैदल यात्रा जैसे कार्यक्रम आपकी यात्रा को मजेदार बना देते हैं। किराया प्रति बेड 300 से शुरू होता है और प्राइवेट कमरे का किराया 1200 तक जाता है।