Home जानिए चमत्कारी है मेथी का पानी, रोजाना एक कप पीने से होंगे ये...

चमत्कारी है मेथी का पानी, रोजाना एक कप पीने से होंगे ये 5 फायदे

138
0

ज्यादातर सभी घरों में मेथी का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। इसके प्रयोग से खाने में स्वाद के साथ खूबशू भी बढ़ जाती है, लेकिन क्या आपको मालूम है ये हमारे लिए कई तरह से फायदंमंद होती है। एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडंट प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी हमारे स्वास्थ के लिए कई तरह से अच्छी होती है। आयुर्वेद में भी इसे औषधि बताया गया है और कहा गया है कि हर दिन सुबह एक कप मेथी का पानी पीने से आप खुद को कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

वजन को करें कम 
अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पीएं। ये आपको वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

एसिडिटी की परेशानी को करता है दूर 
कई लोगों को एसिडिटी की परेशानी रहती है। सुनने में लगता है कि यह बीमारी बहुत छोटी है, लेकिन यह बात वही लोग समझ सकते हैं जिन्हें ये तकलीफ हो। मेथी का पानी पीने से एसिडिटी की परेशानी दूर होती है। इसके लिए रात के समय एक छोटा चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को पी लें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान 
डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाने का पानी वरदान समान होता है। इन लोगों को रोजाना सुबह इस पानी को जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें आराम मिलेगा।

त्वचा के लिए भी होता है अच्छा 
मेथी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमें त्वचा संबंधित कई परेशानियों से निजात दिलाने का काम करते हैं। इसके लिए आपको रोजाना सुबह एक कप मेथी दाने का पानी पीना होगा। कुछ दिनों आपको इसका असर साफ दिखाई देने लगेगा।

सर्दी और खांसी में भी लाभदायक 
बारिश के मौसम में कई लोगों को सर्दी खांसी की शिकायत हो जाती है। इसमें भी मेथी का पानी फायदा करता है। इसके लिए आपको बस इस पानी को गुनगुना पानी करके पीना होगा। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो वायरल से बचाती हैं।