Home जानिए भारत, चीन और टॉप 10 देश जिनके पास है सबसे ज्यादा सोने...

भारत, चीन और टॉप 10 देश जिनके पास है सबसे ज्यादा सोने का भंडार जानिए 1 नम्बर पर कौन है

87
0

भारत-चीन युद्ध जो भारत चीन सीमा विवाद के रूप में भी जाना जाता है, चीन और भारत के बीच 1962 में हुआ एक युद्ध था। विवादित हिमालय सीमा युद्ध के लिए एक मुख्य बहाना था, लेकिन अन्य मुद्दों ने भी भूमिका निभाई। चीन में 1959 के तिब्बती विद्रोह के बाद जब भारत ने दलाई लामा को शरण दी तो भारत चीन सीमा पर हिंसक घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हो गयी। भारत ने फॉरवर्ड नीति के तहत मैकमोहन रेखा से लगी सीमा पर अपनी सैनिक चौकियाँ रखी जो 1959 में चीनी प्रीमियर झोउ एनलाई के द्वारा घोषित वास्तविक नियंत्रण रेखा के पूर्वी भाग के उत्तर में थी।

10) भारत :-
इस लिस्ट में भारत दशवें नम्बर पर है । भारत में सोने की मांग हमेशा से रही है कियोकि महिलाएं यह पर सोने के जेवर पहनन सबसे ज्यादा पसंद करती है। नवम्बर-दिसम्बर के त्योहारों के सीजन में पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा सोने की डिमांड भारत मे होती है और इस समय भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार बैकों में 557.7 टन सोना रिजर्व में रखा है एक आंकड़े के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि यदि मन्दिरो में रखा सोना और भारत मे जितनी महिलाएं सोने के जेवर पहनती है वह सब एक साथ मिला दिया जाए तो दुनिया का सबसे ज्यादा सोना भारत मे है जो लगभग 22000 के आसपास है।

9) नीदरलैंड्स :-
नीदरलैंड्स इस समय एक विकसित देश है और यहां की लाइफ स्टाइल बहुत ही उच्च दर्जे की है। आंकड़ो के मुतबिक नीदरलैंड्स के बैंकों में इस समय 612.45 टन सोना रिजर्व में रखा है।

8) जापान :-
जापान टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया मे सबसे अग्रणी माना जाता है और अपने टेक्नोलॉजी के दम पर ही इस देश ने अपनी उन्नति हासिल की है। कई बार जापान में भूकंप और सुनामी जैसी घटनाएं होती है। जिसके कारण जापान को पैसे की जरूरत पडती है और जापान को सोना बेचकर पैसा चाहिए होता है, सोना बेचने के बाद भी आज जापान के पास 760.2 टन सोना रिजर्व में रखा है।

7) स्विट्जरलैंड :-
हर किसी का सपना होता है कि वह स्विट्जरलैंड घूमने जाए कियोंकि यह एक बहुत अमीर और खूबसूरत देश माना जाता है आपको बता दे कि इस समय स्विट्जरलैंड के पास ज्यादा सोना रिजर्व में रखा है वह लगभग 1040 टन सोना रिजल्ट में रखे हुए है।

6) रूस :-
रूस सोने का बहुत ज्यादा उत्पादन भी करता है और दूसरे देशों को निर्यात भी करता है। इस समय रूस के पास लगभग 1407.7 टन सोना रिजर्व में रखा है।

5) चीन :-
चीन आर्थिक महाशक्ति बनता जा रहा है और चीन लगातार अपनी सोने के रिजर्व को भी बढ़ता जा रहा है, कियोकि उसकी अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे बहुत बड़ी होती होती चली जा रही है और आज चीन के पास 1797 टन सोना रिजर्व में पड़ा है।

4) फ्रांस
फ्रांष एक शक्तिशाली देश माना जाता हैं लोग यहां पर घूमने जाने के लिए काफी बेकरार रहते है और सोने के मामले में भी फ्रांष दूसरे देशों से बहुत आगे है और इस समय फ्रांस के पास 2407 टन सोना है।

3) इटली :-
कुछ दिनों से इटली की अर्थव्यवस्था कुछ खास नही रही है पर सोने के मामले में इटली कई देशों से आगे है और इस समय इटली के पास 2451.8टन सोना रिजर्व में पड़ा है जो जरूरत आने पर इटली के बहुत काम आएगा।

2) जर्मनी :-
जर्मनी एक ऐसा देश है जिसनें टेक्नोलॉजी के दम पर कामयाबी और उन्नति हासिल की है । सोना रखने के मामले में भी यह देश बहुत आगे है इस समय जर्मनी के पास 3390.6 टन सोना रिजर्व में पड़ा है जो इस देश की अर्थव्यवस्था के मुकाबले बहुत ज्यादा है।

1) अमेरिका :-
अमरीका दुनिया मे सबसे ताकतवर देश माने जाने वाला देश है। जिसे दुनिया पावर भी कहती है, आज दुनिया का सबसे ज्यादा सोना अमेरिका की सरकार की तिजोरी में पड़ा है एक आंकड़े के मुताबिक इस समय अमेरिकी रिजर्व में 8133.5 टन सोना रिजर्व रखा है जो बहुत ज्यादा है।