Home जानिए नम्बर 1 था ट्रक ड्राइवर, जानिए क्रिकेटर बनने से पहले क्या काम...

नम्बर 1 था ट्रक ड्राइवर, जानिए क्रिकेटर बनने से पहले क्या काम करते थे ये 10 खिलाड़ी

39
0

क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का दलीय खेल है जिसकी शुरुआत दक्षिणी इंग्लैंड में हुई थी। इसका सबसे प्राचीन निश्चित संदर्भ १५९८ में मिलता है, अब यह १०० से अधिक देशों में खेला जाता है। क्रिकेट के कई प्रारूप हैं, इसका उच्चतम स्तर टेस्ट क्रिकेट है, जिसमें वर्तमान प्रमुख राष्ट्रीय टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैण्ड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे , बांग्लादेश अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैण्ड हैं।
10 बड़े क्रिकेटर के बारे के बताने जा रहे है कि वे क्रिकेटर बनने से पहले क्या काम करते थे
1) मिचेल जॉनसन :-
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन विश्वस्तरीय क्रिकेटर बनने से पहले एक ट्रक ड्राइवर थे। जॉनसन अपने काम के साथ साथ अभ्यास करते रहे और अंततः अपने करियर में इसे बड़ा बना दिया। जॉनसन ने अपने करियर में बहुत तेजी से काम किया और दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया। जॉनसन सफल तेज गेंदबाजो में से एक थे और उन्होंने बड़ी सफलता हासिल की। उन्होंने टेस्ट प्रारूप में 313 विकेट झटके जबकि वनडे प्रारूप में 239 विकेट लिए है ।
2) ब्रैंड हॉज :-
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंड हॉज एक पेट्रोल पंप कर्मचारी थे। हालांकि हॉज का आस्ट्रेलिया टीम के लिए एक लंबा करियर नहीं रहा क्योंकि उन्होंने 31 साल की उम्र में अपना अंतरराष्ट्रीयपर्दापण किया था ।दरअसल हॉज बाद में आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के कोच बन गए । दाए हाथ के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 25 वनडे मैचों में 575 रन बनाए है।
3) ड्वेन लिवरोक :-
ड्वेन लिवरोक को 2007 के विश्व कप में रॉबिन उथप्पा के शानदार कैच के लिए याद किया जाता हैं। क्रिकेट में अपना करियर बनाने से पहले बरमुडा के खिलाड़ी एक पुलिसकर्मी थे। हालांकि दाये हाथ के बल्लेबाज के पास क्रिकेट में लंबा करियर नही है। वह बरमूडा के लिए खेले गए 32 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में केवल 111 रन बना सके। गेंदबाज में बाएं हाथ के स्पिनर के उप विकेट लिए है।
4) शेल्डन कोटरेल :-
वेस्टइंडीज के गेंदबाज शेल्डन कोटरेल ने आईसीसी विश्व कप 2019 में अपने कौशल से प्रभावित किया। यह विंडीज के लिए प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज थे क्योंकि उन्होंने इस संस्करण में एक दर्जन विकेट लिए थे। इसके अलावा, कोटरेल ने स्टीव स्मिथ को आउट करने के लिए बाउंड्री रोप पर बेहतरीन कैच पकड़ा था। कोटरेल जमैका के एक डिफेंस सोल्जर है ।
5) शेन बॉन्ड :-
क्रिकेट टीम में शामिल होने से पहले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड एक पुलिसकर्मी थे। बॉन्ड न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज थे और तेज गति के साथ गेंदबाजी करते थे। हालांकि नियमित चोटो से बॉन्ड का करियर छोटा रहा । बॉन्ड का शानदार करियर रहा क्योंकि उन्होंने 82 एक दिवसीय मैचों में 147 विकेट झटके। पेसर ने 20.88 की शानदार औसत से गेंदबाजी की इसके अलावा उन्होंने खेले गये 18 टेस्ट मैचों में 87 विकेट लिए। 20 टी 20 आई में बॉन्ड ने 25 विकेट लिए।
6) इयान चैपल :-
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे कप्तानों में से एक है। हालांकि चैपल क्रिकेट को अधिक गम्भीरता से खेलने से पहले एक अच्छे स्तर पर बेसबॉल खेलते थे। वास्तव में चैपल ने अपने नेतृत्व के दौरान अस्ट्रोलिआई क्रिकेट को महान उचाईयो पर पहुचाया दाये हाथ के खिलाड़ी ने 75 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 42.42 की औसत से 5345 रन बनाये ।
7) नाथन लियोन :-
ऑस्ट्रेलियाई ऑफ सिपनर नाथन लियोन की पेरणादायक कहानी है। 2010 में नाथन लियोन एडिलेड गए और एडियल ओवल में ग्राउंड स्टाफ टीम के सदस्य के रुप मे काम किया । तब से नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार खेल रहे है । लियॉन ने टेस्ट प्रारूप में शानदार सफलता हासिल की है। ऑफ सिपनर ने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए 86 टेस्ट मैचों में 343 विकेट झटके है। लियोन ने 28 वनडे मैचों में 29 विकेट लिए है और वह 2019 में ऑस्ट्रेलिया ये विश्व कप टीम का भी हिस्सा रहा है।
8) युजवेंद्र चहल :-
भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने शतरंज खेला और युवा स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया, बाद में चहल ने क्रिकेट बनने का फैसला किया। चहल भारत के वनडे टीम के नियमित सदस्य है। भारतीय टीम के लिए खेले 48 वनडे मैचों में लोग सिपनर ने 83 विकेट लिए है। चहल ने 31 टी 20 आई में 46 विकेट भी लिए है।
9) जो दावेस :-
क्रिकेटर बनने से पहले जो दाविस ने क्वीसलेण्ड पुलिस में एक अंडरकवर एजेंट के रूप में काम किया है। वास्तव में उन्होंने 8 वर्षों की अवधि के लिए अपना कर्तव्य निभाया । दावेस ने भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया। हालांकि वह ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए अपना डेब्यू नही कर सके। 76 फर्स्ट क्लास मैचों में दाविस ने 285 विकेट झटके है।
10) एमएस धोनी :-
एमएस धोनी की कहानी प्रेणादायक है। धोनी ने खगड़पुर रेलवे स्टेशन पर एक टिकट कलेक्टर ( टीटीई) के रूप में कार्य किया। एमएस धोनी को क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माना जाता है। धोनी ने भारत को 2007 टी 20 विश्व कप ,2011 विश्व कप और चैपियन्स ट्रॉफी में जीत दिलाई है।