Home जानिए Aadhaar Details अपडेट करने के लिए कितना देना पड़ेगा चार्ज? जानें फीस...

Aadhaar Details अपडेट करने के लिए कितना देना पड़ेगा चार्ज? जानें फीस की सारी डिटेल

17
0

Aadhaar Details अपडेट करने के लिए कितना देना पड़ेगा चार्ज? जानें फीस की सारी डिटेल

Aadhar Card Updates : लोगों के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) पहचान का एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। आधार की जरूरत कई सरकारी और गैर सरकारी कामों में होती है। आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारी सटीक और बेहद अहग होती है।

ऐसे में कभी-कभी आधार धारक को उसमें अपडेट भी करना पड़ता है।

मोबाइल नंबर, फोटो, एड्रेस से लेकर कई चीजों को लेकर आधार कार्ड में अपडेट करना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है की इसके लिए कितना चार्ज लगता है। और क्या ये सब करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की भी जरूरत होती है? तो जानिए इन सभी सवालों का जवाब?

यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप अपने आधार कार्ड पर अपना नाम, पता, फोटोग्राफ या कोई अन्य जानकारी अपडेट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपसे चार्ज लिया जा सकता है।

फीस स्ट्रक्चर अपडेट करना के तरीके पर निर्भर करती हैं, जो कि अलग-अलग होती है, जैसे जनसांख्यिकीय अपडेटे (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल और ईमेल आईडी) बायोमेट्रिक अपडेट या दोनों को एक साथ करना। हालांकि आपको किसी भी अप्रत्याशित शुल्क से बचने के लिए किसी भी अपडेट के साथ आगे बढ़ने से पहले संबंधित केंद्र से जांच करने की सलाह दी जाती है।

आधार अपडेशन शुल्क क्या हैं?

अपनी उंगलियों के निशान या आंखों के स्कैन को बदलने के लिए 100 रुपये का खर्च देना पड़ेगा। अपना नाम, जन्मदिन या पता बदलने के लिए 50 रुपए का खर्च आएगा। यदि आपको दोनों को बदलने की आवश्यकता है, तो आपको दोनों शुल्क का भुगतान करना होगा।

व्यक्ति आधार नामांकन केंद्र पर जाकर और 30 रुपए का शुल्क देकर अपने ई-आधार कार्ड का प्रिंटेड वर्जन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप पहली बार आधार के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो कोई शुल्क लागू नहीं होगा। इसके अतिरिक्त पांच से पंद्रह वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है, लेकिन निशुल्क।

प्रिंटेड कॉपी 30 रुपए देकर मिल जाएगी

30 रुपए का शुल्क देकर आधार नामांकन केंद्र से कोई भी अपना ई-आधार कार्ड की प्रिंटेड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप पहली बार आधार के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके अतिरिक्त, पांच से पंद्रह वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करना अनिवार्य और निःशुल्क है।

क्या आपके आधार कार्ड में भी लिखा हुआ है गलत डेट ऑफ बर्थ? जानें क्या है इसे अपडेट करने की प्रक्रिया

आधार में अपडेट होने में कितना समय लगता है? जैसे सवाल का जवाब है कि आम तौर पर 90% अपडेट अनुरोध 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है।वहीं आप किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। आधार नामांकन केंद्र का पता भुवन पोर्टल पर जाकर लगाया जा सकता है: https://shuvan-app3.nrsc.gov.in/aadhaar/

इसके अलावा कई लोगों को शंका होती है कि क्या अपडेट के बाद आधार नंबर बदल जाएगा? तो इसका जवाब है कि नहीं, अपडेट के बाद आपका आधार नंबर हमेशा वही रहेगा।