Home जानिए गर्भवती महिलाओं को अपने आस- पास रखनी चाहिए ये 5 चीजें

गर्भवती महिलाओं को अपने आस- पास रखनी चाहिए ये 5 चीजें

100
0

 एक मादा के गर्भाशय में भ्रूण के होने को गर्भावस्था (गर्भ + अवस्था) कहते हैं, तदुपरांत महिला शिशु को जन्म देती है। आमतौर पर यह अवस्था मां बनने वाली महिलाओं में ९ माह तक रहती है , जिसे गर्भवधी कहते है। इस महिला ने किया 10 दिन में दो बार गर्भधारण”. कभी कभी संयोग से एकाधिक गर्भावस्था भी अस्तित्व में आ जति है जिस्से जुडवा एक से अधिक सन्तान कि उपस्थिति होती है।
तो आइए जानते हैं –
बेडरूम में सफेद कलर की फोटो लगाएं – दोस्तों, सफेद रंग को शांति और अच्छी हेल्थ का प्रतीक माना जाता है इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान अपने बेडरूम में सफ़ेद रंग की तस्वीर लगाएं या फिर किसी बच्चे का फोटो लगाएं ऐसा करने से घर में शांति रहेगी और होने वाला बच्चा भी अच्छा होगा. बेडरूम में श्री कृष्ण के बाल रूप की फोटो लगाएं – दोस्तों, बेडरूम में श्री कृष्ण के बाल रूप की फोटो लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. प्रेग्नेंट महिला को अपने कमरे में श्री कृष्ण के बाल रूप की फोटो जरूर लगानी चाहिए, साथ ही ऐसी कोई फोटो भी लगा सकती है जिसे देखकर आपको खुशी मिलती हो, ऐसी फोटो मां और होने वाले बच्चे के मानसिक विकास के लिए शुभ माना जाता है. दोस्तों, प्रेग्नेंट महिलाओं को बेडरूम में श्री कृष्ण के बाल रूप की फोटो जरूर लगानी चाहिए.
बेडरूम में बच्चों की फोटो लगाएं – दोस्तों, बेडरूम में छोटे बच्चों की फोटो जरूर लगाएं इससे गर्भवती महिला हमेशा पॉजिटिव रहती हैं और होने वाला बच्चा भी हेल्दी रहता है, इसके अलावा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कमरे में कोई भी नेगेटिव फोटो ना लगाएं. प्रेगनेंसी में बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह स्टाइलिश लुक के लिए पढ़ें. दोस्तों, प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने बेडरूम में बच्चों की फोटो जरूर लगानी चाहिए.
कमरे में पीले चावल रखें – दोस्तों, पिला चावल माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को अतिप्रिय है. वास्तु के अनुसार गर्भवती महिला के कमरे में पीले चावल रखना शुभ माना जाता है, ऐसे में प्रेग्नेंट महिला के कमरे पीले चावल रखने से मां और होने वाले बच्चे पर किसी तरह की नेगेटिविटी का असर नहीं होता है इसके साथ ही मां और बच्चे पर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. दोस्तों, प्रेग्नेंट महिला को अपने बेडरूम में पीले चावल अवश्य रखना चाहिए.
बेडरूम में मोर पंख रखें – दोस्तों, गर्भवती महिलाओं को अपने कमरे में मोर का पंख अवश्य रखना चाहिए ऐसा माना जाता है कि मोर पंख से सकारात्मक ऊर्जा आती है. कमरे में मोर पंख रखना मां और होने वाले बच्चे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसीलिए प्रेग्नेंट महिला को अपने बेडरूम में मोर का पंख जरूर रखना चाहिए.