Home जानिए पायरिया से पाएं छुटकारा पाने के लिये इन 3 घरेलू उपायों का...

पायरिया से पाएं छुटकारा पाने के लिये इन 3 घरेलू उपायों का प्रयोग करे

127
0

मुंह से बदबू, मसूड़ों से खून आना, दातों में दर्द इसे ही तो पायरिया रोग कहते हैं। यह दांतों को कमजोर कर देता है। इससे छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग महंगे-महंगे ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। मगर कई बार इनसे समस्या कम होने की बजाय और बढ़ने लगती है। एेसे में आप कुछ घरेलू तरीके और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर पायरिया का उपचार कर सकते है।
तो आइए जानते हैं –
हल्दी और सरसों का तेल – दोस्तों, अगर आपको भी पायरिया हो गई है तो और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप चुटकी भर हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर अपने दांतो की मसाज करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें फिर कुछ देर बाद कुल्ला कर लें. दिन में दो बार ऐसा करने से आपके पायरिया की समस्या कुछ दिन में दूर हो जाएगी और साथ ही आपके दांत चमक भी जाएंगे और आपके मुंह की बदबू भी दूर हो जाएगी. प्याज – दोस्तों, पायरिया को दूर करने के लिए प्याज भी एक बहुत ही अच्छा उपाय है. सबसे पहले आप प्याज के टुकड़े को तवे पर गर्म करके 10 से 15 मिनट के लिए दातों के बीच रखें और फिर कुल्ला कर लें. अगर आप दिन में 3 बार 1 हफ्ते तक करते हैं तो इससे आपकी पायरिया की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी और साथ ही आपके मुंह की बदबू भी दूर हो जाएगी और आपके दांत भी मोतियों की तरह चमकदार हो जाएंगे.
गेहूं – दोस्तों, पायरिया से छुटकारा पाने के लिए गेहूं भी एक बहुत अच्छा उपाय है. आप गेहूं के दानों को पानी में भिगोए और इस पानी से प्रतिदिन कुल्ला करें ऐसा करने से पायरिया खत्म हो जाएगा. दोस्तों, पायरिया को दूर करने के लिए आप ब्रश करने के बाद राई के तेल में नमक मिलाकर दांतों पर मसाज करें और कुछ देर बाद कुल्ला करें. दोस्तों, इस उपाय को 1 सप्ताह तक करें ऐसा करने से आपका पायरिया हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा.