Home व्यापार मुकेश अंबानी के ‘फर्स्ट डे-फर्स्ट शो’ प्लान की घोषणा के बाद पीवीआर,...

मुकेश अंबानी के ‘फर्स्ट डे-फर्स्ट शो’ प्लान की घोषणा के बाद पीवीआर, आईनॉक्स के शेयर गिरे

87
0

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी द्वारा जियो गीगा फाइबर सेवा शुरू करने की नई अवधारणा को पेश करने के एक दिन बाद, PVR लिमिटेड के शेयरों में 8 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि आईनॉक्स लीजर के शेयर 10 प्रतिशत से अधिक गिर गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज की मुंबई में 42 वीं वार्षिक आम बैठक में उन्होंने कहा, “प्रीमियम JioFiber ग्राहक उसी दिन सिनेमा देख पाएंगे, जब ये फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होती हैं।” बता दें कि देश की सिनेमा श्रृंखलाएं पीवीआर और आईनॉक्स लीज़र ने रिलायंस के ‘पहले दिन-पहले शो’ योजना के प्रस्तावित लॉन्च पर चिंता जताई है।

इस मौके पर पीवीआर और INOX की ओर से बताया गया कि घर पर टीवी में फिल्‍म देखना और सिनेमा हॉल में फर्स्‍ट डे फर्स्‍ट शो देखना कितना अलग है।

INOX ने कहा कि सिनेमाघर में फिल्म प्रदर्शित करने के विशेष समय वाला मॉडल अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर अपनाया जाता है। यह इस क्षेत्र में काम कर रहे सभी लोगों के लिए फायदेमंद है और भारत में इसी मॉडल को अपनाया गया है। हालांकि इस साझा सहमति वाले मॉडल में निर्माता को सिनेमाघर या किसी अन्य माध्यम पर रिलीज करने में से चुनने का अधिकार है। लेकिन एक साथ दोनों तरह के मंच पर फिल्म रिलीज करना साझा सहमति का उल्लंघन होगा।

आईनॉक्स ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा है कि भारत में प्रोड्यूसर, डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स और मल्‍टीप्‍लेक्‍स के मालिकों में इस बात की आपसी सहमति है कोई भी फिल्‍म मल्‍टीप्‍लेस में रिलीज और अन्‍य प्‍लेट फार्म में रिलीज के बीच 8 सप्‍ताह का अंतर होता है।

भारत के मीडिया और इंटरटेरमेंट सेक्‍टर पर फिक्‍की की मार्च 2019 की रिर्पोट के अनुसार साल 2018 में फिल्‍म एंटरटेनमेंट रेवेन्‍यू 17,450 करोड़ रुपए मिले हैं। जिसमें 75 प्रतिशत थिरेटिकल बॉक्‍स ऑफिस से शामिल है। INOX ने कहा है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के इस कदम से मल्‍टीप्‍लेक्‍स थिएटर का रेवेन्‍यू खतरे में पड़ जाएगा, क्‍योंकि किसी भी फिल्‍म का 60 से 70 प्रतिशत रेवेन्‍यू मल्‍टीप्‍लेक्‍स थिएटर से ही आता है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर, पीवीआर के शेयर 1,422.60 रुपये गिरकर खुले। तो वहीं दोपहर तक 1,345.25 की गिरावट दर्ज हुई जिसमें 8.25 प्रतिशत तक की कमी आयी। तो वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर, पीवीआर शेयर की कीमत में 8.21 प्रतिशत की गिरावट आई और वह दिन के सबसे निचले बिंदु पर 1345.80 अंक तक गया।

इसके अलावा आईनॉक्स के शेयर में एनएसई पर 10.10 फीसदी की कमी आयी जो कि 293.10 के स्‍तर पर गिरकर खुला। तो वहीं बीएसई के प्‍लेटफॉर्म पर आईनॉक्स के शेयर में 9.89 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई जो 271.00 अंक पर दिन के सबसे निचले स्‍तर पर था।