Home जानिए अगर सुकून भरी नींद चाहिए तो अपने बेडरूम में जरूर रखें यह...

अगर सुकून भरी नींद चाहिए तो अपने बेडरूम में जरूर रखें यह पौधा…

48
0

सेहत खराब होने के पीछे सिर्फ हमारा गलत खानपान ही नहीं बल्कि हमारी नींद भी है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते है। तो इससे आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। हालांकि नींद ना लेने के पीछे कई सारे कारण होते है। जिसमें से सबसे प्रमुख कारण होता है रात के समय पर सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं मिलना। अगर आपका कमरा छोटा है तो आप एक पौधा लगाकर अपनी समस्या को दूर कर सकते है। जी हां आपको बता दें कि उस पौधे का नाम स्नेक प्लांट है।

रात को ऑक्सीजन प्रदान करता है यह पौधा

आपको बता दें कि इस पौधे की सबसे अच्छी खासियत यह होती है। कि यह रात को भी ऑक्सीजन देता है। अगर आप इसे अपने बेडरूम में रखते हैं तो बेडरूम की हवा ना सिर्फ शुद्ध होती है। बल्कि आपकी सेहत भी सही रहती है । इस पौधे को स्नेक प्लांट के नाम से जाना जाता है। आइए जानते हैं इस के महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

कई लोगों को महसूस नहीं होता कि उन्हें स्किन संबंधी बीमारियां घर के अशुद्ध हवा के कारण होती है। जिसमें एलर्जी स्किन इचिंग। ऐसे में अगर आप इन सब बीमारियों से निजात पाना चाहते है तो आप अपने कमरे में स्नेक प्लांट को जरूर लगाएं। इतना ही नहीं इसकी पत्तियों को जैतून के तेल के साथ मिलाकर पीसने से सिर दर्द की समस्या में भी आराम मिलता है।

एलोवेरा भी है फायदेमंद

वायु को शुद्ध करने के लिए सबसे बेहतर पौधों की लिस्ट में एलोवेरा का नाम भी शामिल होता है।

कनेर का पौधा

सर्वे के मुताबिक यह पौधा वायु को 90% तक शुद्ध करने में मदद करता है। जिन लोगों को अस्थमा या सांस से संबंधित कोई भी बीमारी है। तो आप अपने घर में कनेर का पौधा जरूर लगाएं।

रजनीगंधा का पौधा

वैसे ज्यादातर इस पौधे का इस्तेमाल परफ्यूम या इत्र बनाने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इस तेल की सिर पर मालिश करने से दिमाग की नसों में भी आराम मिलता है।

चमेली का पौधा

चमेली का पौधा आपके तनाव और बेचैनी को भी कम करने में मदद करता है। इसे घर में लगाने से ताजगी सी महसूस होती है और यह आपको रात को अच्छी नींद भी प्रदान करता है।