Home जानिए दुनिया के पांच सबसे खूंखार और खतरनाक कुत्ते, जिनके चंगुल में फंसे...

दुनिया के पांच सबसे खूंखार और खतरनाक कुत्ते, जिनके चंगुल में फंसे तो निकल पाना है मुश्किल

333
0

कहते हैं कुत्ते इंसान के सबसे बेहतर दोस्त और वफादार साथी होते हैं। ये मिलनसार और समझदार तो होते ही हैं, लेकिन कुत्तों की कई ऐसी प्रजातियां भी हैं, जो बेहद ही खतरनाक होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही खूंखार और खतरनाक कुत्तों की प्रजातियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये है प्रेसा कैनारियो, जो मुख्य रूप से अफ्रीका के कैनरी आइलैंड पर पाये जाते हैं। इनका वजन 60 किलो के आसपास होता है। इस प्रजाति के कुत्तों को 18वीं सदी में युद्ध के दौरान शिकार और हमलों के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी। ये जानलेवा होते हैं। ये इतने खौफनाक और शक्तिशाली होते हैं कि इनके चंगुल से निकलना लगभग नामुमकिन होता है।

ये है जर्मन शेफर्ड। इनका वजन ज्यादा नहीं होता, लेकिन ये अपने आत्मविश्वास और निडरता के लिए दुनियाभर में विख्यात हैं। इनके लिए लगातार शारीरिक गतिविधियां आवश्यक हैं, ताकि ये आक्रामक न हों। गुस्सा आने पर ये किसी का भी हाल बुरा कर सकते हैं।

इस कुत्ते की प्रजाति का नाम है रोट्टवीलर्स, जो जर्मनी में पायी जाती है। ये दुनिया की सबसे मशहूर प्रजातियों में से एक है। ये बेहद ताकतवर होते हैं, खासतौर पर इनके जबड़े। इनका प्रयोग रक्षा के लिए किया जाता है। अमूमन इन्हें अजनबी लोग और दूसरे कुत्ते बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं। अगर इन्हें लगता है कि ये या फिर इनके मालिक गुस्से में हैं, तो ये बेहद खूंखार हो सकते हैं।

ये है चौ-चौ, जो चीन में पाया जाता है। चौ-चौ दिखने में बेहद प्यारे और शालीन लगते हैं, लेकिन ये उतने ही खतरनाक भी होते हैं। इसकी मर्जी के बिना कोई भी इनके आस-पास भी नहीं घुम सकता। यह सबसे आक्रामक कुत्तों में से एक हैं।

ये है पिट बुल्स, जो अमेरिका में पाया जाता है। दुनिया में ये सबसे खतरनाक कुत्ते की प्रजाति होने के लिए कुख्यात हैं। हालांकि ये इतने खतरनाक होते नहीं हैं। ये बिना बात के हमला नहीं करते। लेकिन गैर-जिम्मेदार मालिकों के कारण इनका गुस्सा काफी बढ़ जाता है। इन्हें अगर सही तरीके से पाला जाए तो ये मालिकों के साथ बेहद शालीन, दोस्ताना और भरोसेमंद रिश्ता बना सकते हैं।