Home जानिए इस जगह पर जाने के लिए आज भी ब्रिटिश सरकार लेती है...

इस जगह पर जाने के लिए आज भी ब्रिटिश सरकार लेती है भारत से कर,जानिए

52
0

भारत को अंग्रेजों द्वारा गुलामी से मुक्त किए 72 साल हो चुके हैं। लेकिन आजाद भारत में आज कुछ स्थानों पर ब्रिटिश शासन। आज भी यहां ब्रिटिश शासन की भावना है। हमारे देश में एक रेलवे ट्रैक है जिस पर ब्रिटिश सरकार का शासन है।

इस ट्रैक का उपयोग करने के लिए ब्रिटिश सरकार भारत से कर लेती है। भारतीय रेलवे की एक निजी कंपनी हर साल इस ट्रैक के लिए 10 करोड़ 20 लाख रुपये का भुगतान करती है। ब्रिटेन का यह ट्रैक एक यात्री ट्रेन है जिसे सकतला एक्सप्रेस कहा जाता है। जो अमरावती से मुर्तजापुर तक की 189 किमी की यात्रा 6,7 घंटे में पूरी करता है।

यह ट्रेन 17 छोटे, बड़े स्टेशनों जैसे अचलपुर, यवतमाल से होकर जाती है। लगभग 100 साल पुरानी इस ट्रे में 5 डिब्बे हैं। 70 वर्षों तक इस ट्रेन ने एक भाप इंजन का संचालन किया।

लेकिन 15 अप्रैल, 1994 को डीजल इंजन को बदल दिया गया। ट्रेन मैनचेस्टर सिटी के एक कारखाने में स्थित थी। इसे वर्ष 1921 में बनाया गया था।

अंग्रेजों के जमाने की विरासत यहां के संकेत जितनी पुरानी है। 7 कोच वाली इस पैसेंजर ट्रेन में रोजाना 1000 से ज्यादा लोग सफर करते हैं। ट्रैक की निगरानी और सुरक्षा आज भी एक ब्रिटिश कंपनी द्वारा की जाती है, और भारत सरकार उन्हें काम के लिए भुगतान करती है। पिछले 60 वर्षों से इसकी मरम्मत भी नहीं की गई है।

इस ट्रैक पर JDM सीरीज डीजल लोकोमोटिव इंजन की गति अभी भी 20 किमी प्रति घंटा रखी गई है। आज भी, भारत सरकार इस रेल मार्ग के लिए ब्रिटिश कंपनी को 1 मिलियन से अधिक रॉयल्टी का भुगतान करती है।