Home समाचार केजरीवाल का बड़ा ऐलान, ऑड-ईवन में CNG गाड़ियों को राहत नहीं, महिलाओं...

केजरीवाल का बड़ा ऐलान, ऑड-ईवन में CNG गाड़ियों को राहत नहीं, महिलाओं को छूट

38
0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन स्कीम से जुड़े कई बड़े ऐलान किए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में 4 नवंबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू रहेगी. शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करते हुए दिल्ली सीएम ने घोषणा की कि इस योजना के तहत सीएनजी गाड़ियों को राहत नहीं दी जाएगी.

महिलाओं को छूट
वहीं महिलाओं को इससे छूट रहेगी. यह योजना सुबह 8 बजे से शुरू हो कर रात 8 बजे तक चलेगी. दिल्ली सीएम ने बताया कि जिस गाड़ी को महिला ड्राइव कर रही होगी या उसमें महिला बैठी होगी उसे छूट होगी. इसके अलावा गाड़ी में अगर 12 साल तक का बच्चा है उसे भी इस योजना के तहत छूट दी जाएगी.

टू-व्हीलर पर अभी तक फैसला नहीं वायु प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए सराकर ने यह कदम उठाया है. इससे पहले लागू हुए ऑड-ईवन स्कीम में सीएनजी गाड़ियों पर छूट थी लेकिन इस बार इसे खत्म कर दिया गया है. टू-व्हीलर पर यह स्कीम लागू होगी या नहीं इसपर अभी फैसला नहीं हुआ है. फिलहाल सीएम केजरीवाल ने फाइन से जुड़ा भी कोई ऐलान नहीं किया है.

पिक ऑवर में मिल सकती है टू व्हीलर पर छूट
दरअसल, सरकार टू व्हीलर पर भी इस योजना को लागू करना चाहती है. लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया है. दिल्ली सीएम ने इस मामले को लेकर सुझाव मांगे थे. समिति ने अपने सुझाव में कहा है कि बाइक को इस योजना में पूरी तरह से शामिल करना संभव नहीं है. पिक ऑवर में छूट देनी पड़ेगी. अब सरकार क्या कदम उठाती है, यह देखने वाली बात है. हालांकि पिछली बार जब यह स्कीम लागू हुई थी तो बाइक को छूट थी.