Home जानिए तकनीक में ये 5 देश का कोई तोड़ नहीं जाने कहा ठहरता...

तकनीक में ये 5 देश का कोई तोड़ नहीं जाने कहा ठहरता है भारत

83
0

चीन ने टेक्नोलॉजी को लेकर ज्यादा काम तो नहीं किया। लेकिन यहां पर कई एडवांस हथियारों, को बनाया गया है जिनकी सप्लाई अन्य देशों में होती है। हालांकि अगले 10-20 सालों में यहां यह देश और अधिक विकसित हो जाएगा।

इजराइल: इजराइल में प्राइवेट इंडस्ट्री काफी सक्सेसफुल, है। दुनिया के सबसे ज्यादा एडवांस हथियार इजराइल ने ही बनाए हैं। इसके अलावा कृषि के क्षेत्र में भी इस देश ने आधुनिक मशीनों का प्रयोग करना शुरु कर दिया है। यही नहीं पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पीसी इजराइल में हैं। इसके साथ ही सिलिकॉन चिप और फ्लैश, ड्राइव का आविष्कार यहीं हुआ था।

इंग्लैंड: इंग्लैंड साइंटिफिक, रिसर्च का सबसे बड़ा केंद्र है। यहां पर कई साइंटिफिक, पेपर्स बनाए गए हैं। इसके अलावा दुनिया के कई जाने-माने सांइटिस्टों, ने यहीं पर जन्म लिया। पिछले दो-तीन सौ सालों से लेकर अभी तक इंग्लैंड ने वैज्ञानिकों ने कई आविष्कार किए हैं। कंज्यूमर लेवल से लेकर मिलिट्री लेवल तक हर क्षेत्र में इंग्लैंड ने काफी तरक्की कर ली है।

कनाडा: कनाडा को टेक्नोलॉजिस्ट्स, का घर कहा जाता है। हेनरी वुडवर्ड जिन्होंने पहले लाइट बल्ब का आविष्कार किया था, वे कनाडियन, ही थे। इसके अलावा हेल्थ इनोवेशन, से लेकर स्पेस टेक्नोलॉजी तक कई क्षेत्रों में कनाडा ने अच्छा काम किया है। हाई स्पीडी ऑप्टिक केबल्स और क्वांटम कंप्यूटिंग पर कनाडा ने महारत हासिल की है।

भारत: तकनीकी रूप से विकसित देशों में भारत का पांचवां स्थान है। हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा आईटी हब है। आईटी और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में भारत ने काफी तरक्की कर ली है। यहां की संस्कृत भाषा को कंप्यूटर के लिए सबसे आसान भाषा माना जाता है। यही वजह है कि नासा भी अपने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में संस्कृत को शामिल करने का मन बना रहा है।