Home जानिए दुनिया में सबसे महंगी ‘व्हिस्की’ जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता

दुनिया में सबसे महंगी ‘व्हिस्की’ जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता

136
0

व्हिस्की के बारे में सभी जानते हैं। लोग दोस्तों के साथ पार्टी करने के लिए व्हिस्की का इस्तेमाल करते हैं। इसे संतुलित खुराक में पीने से लोगों को आराम मिलता है और खुद का आनंद मिलता है।

व्हिस्की एक अल्कोहल है जिसे गेहूं, जौ, मक्का या राई में किण्वन द्वारा संसाधित किया जाता है। यह कहा जाता है कि यह अधिक मज़ा देता है क्योंकि यह पुराना हो जाता है। हालाँकि, व्हिस्की की कीमत दोगुनी हो जाती है क्योंकि यह अधिक पुरानी हो जाती है। आज आपको व्हिस्की के बारे में जानकारी मिलेगी जो दुनिया में सबसे महंगी व्हिस्की में इस्तेमाल की जाती है और शाही पार्टी में इस्तेमाल की जाती है।

यह दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की में से एक है। इसकी कीमत 6.2 मिलियन या 40 मिलियन से अधिक है। उनकी बोतल भी शानदार है।

इसाबेला के इसले की बोतल 8,500 हीरे से सजी है। बोतल में 300 माणिक्य सफेद सोने की शिल्पकारी है। औसत व्यक्ति इसे पीने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

मैकलान 1946 भी महंगी व्हिस्की में दूसरे स्थान पर है। वर्तमान में व्हिस्की की कीमत 3 करोड़ रुपये है।

इस व्हिस्की को एक चैरिटी इवेंट के दौरान 2010 में नीलाम किया गया था। यह व्हिस्की जौ से बना है और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तैयार किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, कोयले की कीमतों पर प्रतिबंध के कारण व्हिस्की को हाथ से पीसकर तैयार किया गया था।

स्कॉटलैंड के डालमोर डिस्टिलरी में बना माल्ट का मास्टर भी सबसे पुराने और सबसे महंगे व्हिस्की की सूची में शामिल है। स्कॉटलैंड के इस व्हिस्की ने कुछ रिकॉर्ड भी बनाए हैं। मास्टर ऑफ माल्ट ने हाल ही में दावा किया है कि उसने दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे महंगी व्हिस्की बोतल की खोज की है।