Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ…

महाराष्ट्र, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ…

79
0

 महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज सात बजे शुरू हो गया। इसके साथ ही बिहार तथा महाराष्ट्र की एक-एक लोकसभा और 15 राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए भी मतदान प्रारंभ हो गया। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव में पहली बार वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपैट) मशीन का उपयोग किया जा रहा है। राज्य के 46 निवार्चन क्षेत्रों के 96661 मतदान केन्द्रों पर करीब 1.35 लाख वीपीपैट मशीनें और 1.80 लाख ईवीएम लगायी गयी है तथा 1.27 कंट्रोल यूनिट तैनात की गयी है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 3239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 150 महिला उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी -शिवसेना-रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के महागठबंधन और कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के बीच है।

हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 1168 उम्मीदवार हैं। यहां सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर तथा उनके कैबिनेट सहयोगी रामविलास शर्मा, कैप्टन अभिमन्यु, ओमप्रकाश धनकड़, अनिल विज , कविता जैन, कृष्णलाल पंवार, कणदेव कम्बोज, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला, विधानसभा अध्यक्ष कंवलपाल गुर्जर , ओलम्पियन संदीप सिंह, योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट, कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला , पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा और रघुबीर सिंह कादियान, किरण चौधरी, गीता भुक्कल, कर्ण सिंह दलाल और कुलदीप सिंह बिश्नोई, इनेलो के अभय सिंह चौटाला और जजपा की नैना चौटाला की किस्मत दांव पर लगी है।

दूसरी तरफ दूसरी तरफ बिहार में समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश में जलालपुर, प्रतापगढ़, रामपुर, लखनऊ कैंट, गंगोह, मानिकपुर, बल्हा, इग्लास, जैदपुर, गोविंदनगर और घोसी , बिहार में किशनगंज, सामिरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर , मध्य प्रदेश में झाबुआ, छत्तीसगढ़ में चित्रकोट, ओडिशा में बिजेपुर, हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला और पच्छाद, पंजाब में मुकेरिया, फगवाड़ा, दारचा और जलालाबाद, पुड्डुचेरी में कामराजनगर, तमिलनाडु में विकरावंडी और ननगुनेरी, असम में राताबाड़ी, जानिया, रंगपाड़ा और सोनाटी,राजस्थान में खींवसर और झुंझनू , तेलंगाना में हुजूरनगर , केरल मे वाटियूरकावु, अरूर, कोन्नि, एर्नाकूलम और मंजेश्वरम, सिक्किम में गंगटोक, मार्तम रामटेक और पोक लोक कमरांग विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान कराये जा रहे हैं।