Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें उप्र में सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिक सद्भाव भंग करने वालों पर कार्रवाई…

उप्र में सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिक सद्भाव भंग करने वालों पर कार्रवाई…

48
0

 उत्तर प्रदेश में सोशाल मीडिया के माध्यम से साम्प्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 14 मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर साक्ष्यों के आधार पर रासुका जैसी कार्रवाई करने पर पर भी विचार किया जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह के निर्देशों के क्रम में राज्य में अब तक 14 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सोशल मीडिया पर कुछ लोग साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश कर कतिपय पोस्ट प्रसारित हो रहे हैं, जिससे लोक व्यवस्था को भंग करने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय के सोशल मीडिया सेल एवं साइबर क्राइम यूनिट द्वारा इसे गम्भीरता से लेते हुए 67 सोशाल मीडिया एकाउन्ट्स को ब्लाॅक कराने की कार्रवाई की। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी सोशल मीडिया सेल की माॅनीटरिंग के माध्यम से हरदोई,अम्बेडकरनगर,प्रतापगढ़, देवरिया-,सहारनपुर,हमीरपुर,औरैया,प्रयागराज जिले में 10 एफआईआर दर्ज करायी गयी है। इसी प्रकार चार अन्य प्रकरणों में साइबर क्राइम यूनिट द्वारा लखनऊ में मुकदमें पंजीकृत किये गये हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घण्टे में अभी तक 14 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग सुनियोजित रूप से साम्प्रदायिक सद्भभाव बिगाड़ने के इरादे से भडकाऊ पोस्ट कर रहे है। ऐसेल लोगों को चिन्हित करके उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर किसी को भी कानून हाथ लेने की इजाजत नहीं दी जायेगी।