Home जानिए यह भारत का अनोखा मंदिर है जहाँ पुरुष साड़ी पहन रहे हैं

यह भारत का अनोखा मंदिर है जहाँ पुरुष साड़ी पहन रहे हैं

135
0

 हमारे भारत देश में कई अलग-अलग ताकत हैं। भारत में विविधता सिर्फ धर्म या खाने-पीने तक सीमित नहीं है। लेकिन पोशाक से लेकर कर्मकांड तक में अंतर है। अगर किसी पुरुष को अपनी मर्दानगी पर गर्व है और वह कभी भी महिलाओं के कपड़ों को नहीं छूता है,

तो हर आदमी को केरल में इस त्योहार के बारे में जानने की जरूरत है। त्यौहार में, पुरुष दिन मनाने के लिए महिलाओं की साड़ी पहनते हैं। हर साल मनाया जाता है, केरल में हर साल चाम्याविलक्कू उत्सव मनाया जाता है।

यह अवसर केरल के कोल्लम शहर के कोटंकुलंगारा श्री मंदिर में मनाया जाता है। केरल के लोग मार्च के आखिरी 10-12 दिनों तक त्योहार मनाते हैं। जिसमें पुरुष महिला के भेष में मंदिर पूजा करने जाते हैं।

एक महिला की ज्वलंत प्रतिकृतियां महिलाओं के कपड़े, गहने, चेहरे, उसके सिर में फूल और श्रृंगार द्वारा बनाई जाती हैं।

यही कारण है कि पुरुष अपनी दाढ़ी और मूंछ को शेव करते हैं। इसके अलावा, जो लोग 5 किमी के दायरे में रहते हैं, उन्हें दुर्गा मां का विशेष सम्मान दिया जाता है। कोल्लम शहर के पुरुष ही नहीं, दक्षिण भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग – ट्रांसजेंडर भी यहां घूमने आते हैं।

स्थानीय लोगों के अनुसार, एक समय में गौडियन लड़कियों के कपड़े पहनता था और एक पत्थर से खेलता था,

जिसे वे इलाके की देवी मानते थे। एक दिन गोवदियों ने एक महिला को पत्थर के स्थान पर खेलते देखा। यह खबर आस-पास के गांवों में फैल गई और सभी लोग इसे देखने के लिए इकट्ठा हो गए। माताजी के दर्शन करने के लिए सभी पुरुषों ने महिलाओं के कपड़े पहने थे।