Home छत्तीसगढ़ इस नुस्खे को सिर्फ एक बार करना है इस्तेमाल, दांत का कीड़ा...

इस नुस्खे को सिर्फ एक बार करना है इस्तेमाल, दांत का कीड़ा खुद निकल जाएगा बाहर

87
0

हमारे दांत हमारे लिए बहुत ही मूल्यवान होते हैं। इसके बिना हमारी सुन्दरता अधूरी है और साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि दांत नहीं होंगे तो जो भी हम खाएंगे वो खाना अच्छे से नहीं नहीं पचेगा जिसके कारण हम बीमार हो जायेंगे।

अब बात करते हैं दांत दर्द की तो दांत दर्द ऐसी बीमारी है जो बच्चों से लेकर बूढों को सहनी पड़ती है। जब भी हमारे दांत में दर्द होता है, तो हमें बहुत ही तकलीफ होती है और यह ऐसी तकलीफ है जिसे सहन करना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन आज कल के गलत खान पान की वजह से दांतों में कीड़े लग जाना एक आम समस्या बन चुकी है,और इसके साथ ही ये समस्या खासतौर पर बच्चों में अधिक देखने को मिलता है |

इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है की दांतों की नियमित सफाई न करने से दांतों के बीच में अन्न कण फंसे रहते हैं और इन्ही अन्न कणों के सड़ने की वजह से दांतों में कीड़े लग जाते हैं जिससे दांतों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं | इसी कारण दांत खोखले हो जाते हैं,मसूड़े ढीले पड़ जाते हैं तथा दांत टूटकर गिरने लगते हैं | इस रोग में दांतों में तेज़ दर्द होता है और मसूड़े सूज जाते हैं जिसका इलाज बहुत की कष्टदायी होता है लेकिन यदि आप दांतों में कीड़े लगने पर कुछ घरेलू उपचारों को अपनाते है तो आपको इस परेशानी से आसानी से निजात मिल जायेगा और आपको ज्यादा दर्द भी सहन नहीं करना पड़ेगा |तो आइये हम आपको कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताते है..

लहसुन

हमारे आयुर्वेद में लहसून के अनगिनत फायदे बताये गये है जिनमे से दांत के कीड़े और दांत के दर्द के लिए भी लहसून किसी वरदान से कम नहीं है |आपको बता दे दांत दर्द होने पर लहसुन के दवे को अच्छे से नमक लगा कर चबाएं। ऐसा करने से आपके दांत का दर्द ठीक हो जाएगा। अगर इसका इस्तेमाल आप रोज करते हो तो आप के दांत मजबूत हो जाएंगे।

लौंग

लौंग बिह एक बड़ी ही काम की औषधी मानी जाती है और दांत दर्द से राहत पाने के लिए तो सबसे लाभकारी होती है |बता दे जब भी दांत में दर्द हो तो उस जगह पर लौंग रहने से बहुत ही फायदा मिलता है, अगर आपको असहनीय दर्द हो रहा है तो आप लौंग के तेल की 2-3 बूंदे अपने दातों में डालें, इस उपाय को करने से आपको तुंरत राहत मिल जाएगी|

हिंग का प्रयोग

दांत की कीड़ों से अगर आप परेशान है तो ऐसे में हींग का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद साबित होगा। जी हां, इसके उपयोग से दांत के कीड़े मर जाते हैं। आप इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें, अब इस पानी को थोड़ा सा ठंडा कर लें और पानी से कुल्ला करें। अगर आपके दांत खोखले हो गए है और उनमें कीड़े लगे हुए है तो उस दांत के खोखले हिस्से को हिंग से भर दें। आप देखेंगे कि जल्दी ही खोखले दांत के सारे कीड़े मर गए हैं और यदि दांतों में दर्द है तो दर्द भी ठीक हो जाएगा।

दांतों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इन्हें कुछ हुआ तो सबसे ज्यादा परेशानी आपको ही होगी। दांतों का दर्द बहुत भयानक होता है। बच्चे तो इस दर्द को झेल ही नहीं पाते हैं। डेंटिस्ट का चक्कर अलग लगाना पड़ता है।