Home स्वास्थ यदि आपको भी है उंगली चटकाने की आदत तो तुरन्त बदल लीजिये

यदि आपको भी है उंगली चटकाने की आदत तो तुरन्त बदल लीजिये

102
0

हाथ की उंगलियां सबको ही चटकाना अच्छा लगता है। हाथ या उंगलियों में जब भी दर्द होता है तो हम सब ही उन्हें चटकाना शुरु हो जाते हैं ताकि उन्हें राहत मिल जाए। अगर आप सब भी अपनी उंगलियों के साथ ऐसा ही कुछ करते हैं तो संभल जाइए। हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि उंगलियों काे चटकाना आपकी स्वास्थ के लिए ख़राब हो सकता है। डॉक्टर्स की मानें तो वह कहते हैं कि हाथ या पैर की उंगलियां चटकाने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इतना ही नहीं काम करने की ताकत भी ऐसा करने से कम हो जाती है।

यदि आप भी अपनी उंगलियों को चटकाते हैं तो इस आदत काे आज ही बदल दीजिए। यदि आप भी उंगलियों को चटकाते हैं तो इससे एक गंभीर बीमारी हो सकती है। हम सबके शरीर में ज्वॉइंट होते हैं और उन ज्वॉइट में एक विशेष प्रकार का लिक्विड होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। दरअसल यह लिक्विड हड्डियों के एक दूसरे के साथ जोड़ता है। शरीर में जो यह लिक्विड होता है इसका नाम synovial fluid है।

जिस प्रकार साइकल को चलाने में ग्रीस की आवश्यकता होती है उसी प्रकार से हमारे शरीर में भी ग्रीस के तौर पर यह synovial fluid काम करता है। इसका अर्थ यह है कि हड्डियों एक दूसरे के साथ रगड़ खाने से रोकता है। कार्बन डाई ऑक्साइड इस लिक्विड में गैस के जरिए बनता है और वह इसेस बुलबुले बन जाता है। आप अपनी हड्डियों को चटकाते हैं तो ऐसा करने से बुलबुल जो बने होते हैं वह फूट जाते हैं।

उसके बाद आपके शरीर में समस्या होनी शुरु हो जाती है। गठिया हो सकता है इससे एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि आप अपनी उंगलियां चटकाते हैं तो उससे आपको गठिया की परेशानी हो सकती है। यह एक अध्ययन में पता चला है। यह तो हम जानते ही हैं कि हमारे शरीर में सारी हडि्डयां एक लिगामेंट से जुड़ी हुईं हैं। यदि आप अपनी उंगलियों को बार-बार चटकाते रहते हैं तो इससे शरीर के अंदर synovial fluid लिक्विड कम हो जाएगा।

इसके साथ ही यह आदत आपको सदैव है तो फिर आपको पूरी जिंदगी के लिए गठिया की परेशानी हो सकती है। सूजन आ सकती है उंगलियों मेंअध्ययन में पता चला है कि सूजन भी उंगलियों को चटकाने से आ सकती है। इतना ही नहीं सूजन की परेशानी सॉफ्ट टिश्यूज में भी आ सकती है। अध्ययन में पता चला है कि यदि आप सदैव ही उंगलियों को चटकाते रहते हैं तो आपकी उंगलियां काम करना बंद कर सकती हैं।