Home जानिए क्या जानते हैं होम्योपैथिक दवाइयों में आखिर मीठी गोलियां ही क्यों दी...

क्या जानते हैं होम्योपैथिक दवाइयों में आखिर मीठी गोलियां ही क्यों दी जाती है, अगर नहीं तो जान लीजिए…

71
0

आज के समय में लगभग सभी लोग होम्योपैथी की दवाइयों के बारे में जानते हैं। लेकिन अब सवाल यह है कि हम होम्योपैथी के बारे में आखिर कितना जानते हैं। कहीं हमारी जानकारी वहीं तक तो सीमित नहीं है जितनी हमने लोगों के द्वारा बातें सुनी है। सभी लोगों को होम्योपैथिक की दवाई की खासियत और सीमाओं के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते हैं होम्योपैथी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

जानिए क्यों है होम्योपैथी खास

एलोपैथी और आयुर्वेदिक की तरह होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति है। इसमें एलोपैथी की तरह दवाइयों का एक्सपेरिमेंट जानवरों पर नहीं किया जाता है। इसका सीधा टेस्ट इंसानों पर टेस्ट किया जाता है।

इसके साइड इफैक्ट्स

आपको बता दें कि होम्योपैथी दवाई के साइड इफैक्ट्स ना के बराबर होते हैं। कभी-कभी होम्योपैथी दवाई खाने से रोज लूज मोशन उल्टियां दस्त यह स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। दरअसल यह परेशानी कोई साइड इफेक्ट नहीं है। बल्कि होम्योपैथिक इलाज है लेकिन लोग इसको साइड इफैक्ट्स लेते हैं।

जानिए किस बीमारी में सबसे अच्छी होती है होम्योपैथी की दवाइयां

होम्योपैथी दवाइयां इलाज तो लगभग सभी बीमारी में करती है। लेकिन पुरानी और असाध्य बीमारियों के लिए यह सबसे अच्छी मानी जाती है। एलोपैथी का सेवन करने से बीमारियां बार-बार आ जाती है। लेकिन माना जाता है कि उन्हें जड़ से खत्म करने में काफी कारगर साबित होती है।

होम्योपैथी की दवा में नहीं किया जाता कोई परहेज

होम्योपैथी की दवाइयां खाने पर जिस चीज को बिल्कुल मना किया जाता है। वह कुछ नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ कॉफ़ी है क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है। जो इन दवाइयों के असर को बिल्कुल ही खत्म कर देता है। इसलिए कई सारे डॉक्टर्स इस दौरान परफ्यूम लगाने के लिए भी मना करते हैं।

प्लास्टिक के शीशे की डिब्बियों से पड़ता है फर्क

आपको बता दें कि यह साइज में भले ही यह बहुत छोटी होती है। लेकिन इन दवाइयों को कांच की बोतल में रखना ही अच्छा माना जाता है। यदि उस पर कर्क लगा हो तो यह और भी ज्यादा अच्छा होता है। वह मेथी की दवाइयों में थोड़ी सी मात्रा में एल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है।