Home जानिए भारत के इस गांव में हर साल सांप के डसने से होती...

भारत के इस गांव में हर साल सांप के डसने से होती है 10000 मौतें,जाने क्या है वजह !

83
0

आज इस आर्टिकल में आपको भारत के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सांप के डसने से हर साल 10000 लोग मारे जाते हैं।

तमिलनाडु के गांवों में सांपों के डसने से हर साल कम से कम 10,000 लोगों की मौत हो जाती है ब्रिटेन स्थित ‘यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग’ के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है विश्वविद्यालय ने यह पता लगाने के लिए राज्य के ग्रामीण इलाकों में 30,000 घरों का सर्वेक्षण किया कि सांपों के डसने की कितनी घटनाएं होती हैं और इन घटनाओं के स्वास्थ्य पर और सामाजिक-आर्थिक प्रभाव क्या है।

विश्वविद्यालय के किए गए सर्वे के अनुसार इसमें से 72% लोग कृषि क्षेत्र में थे और वे खेतों में काम कर रहे थे इस वक्त उनको सांप ने डसा था जिससे उनकी मौत हो गई थी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 19 प्रतिशत लोगों को सांप ने उस समय डसा, जब वे अपने घर के पास थे सांपों ने अधिकतर लोगों (करीब 82 प्रतिशत लोगों) को पैरों में डसा वाइयापुरी ने कहा कि इसका उपचार की कीमत, कामकाजी दिनों का नुकसान, आमदनी का नुकसान, स्वास्थ्य पर दीर्घकालीन प्रभाव, शारीरिक अक्षमता एवं काम करने की क्षमता के संदर्भ में बड़ा सामाजिक-आर्थिक प्रभाव है।