Home जानिए क्या आप भी बिस्तर पर बैठकर खाना खाते है तो जरूर पढ़ें...

क्या आप भी बिस्तर पर बैठकर खाना खाते है तो जरूर पढ़ें ये खबर वरना होगा नुकसान…

133
0

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
आज के समय में कई लोगों के घरों में डाइनिंग टेबल को छोड़कर बिस्तर पर पेपर बिछाकर खाना खाते हैं। लेकिन बिस्तर पर खाना खाने की ये आदत लोगों को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है। यदि आप भी बिस्तर पर बैठ कर खाना खाते हैं। तो जानिए क्या हैं इसके नुकसान।
1) नींद ना आना– जो लोग बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं उन्हें नींद ना आने की समस्या हो सकती है। क्योंकि बिस्तर पर खाना बैठकर खाने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही मन भी पूरी तरह बेचैन रहता है। और ऐसे में कई बार नींद न पूरी होने से कई बड़ी बिमारियों का खतरा रहता है इसीलिए बिस्तर में कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए।
2) वैज्ञानिक कारण भी जाने- बिस्तर पर खाना कई वैज्ञानिक कारणों की वजह से भी नहीं खाना चाहिए। माना जाता है कि ज्यादातर बिस्तर रुई के ही बने हुए होते हैं। रुई को ऊर्जा प्रवाह का रोधक बताया गया है। बिस्तर शरीर में लीवर की ऊर्जा को निकलने नहीं देती है। जिससे हमारा पाचन तंत्र खराब होने लगता है। शरीर अपच, गैस, पेट दर्द, पेट की समस्याओं से ग्रसित हो जाता है।