Home जिलों से भोपाल में अचानक हुई बारिश, श्योपुर में फसलों को नुकसान

भोपाल में अचानक हुई बारिश, श्योपुर में फसलों को नुकसान

140
0

मध्य प्रदेश में शुक्रवार सुबह मौसम अचानक बदल गया. बादलों में गड़गड़ाहट के बाद बारिश शुरू हो गई. श्योपुर, भोपाल सहित कई शहरों में कहीं हल्की फुहारें तो कहीं बूंदाबांदी हुई. कई इलाकों में हल्की बारिश की खबर है. प्रदेश के कुछ संभागों में अगले 24 घंटे तक हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.

भोपाल में सुबह से बादल छाने के साथ ही बारिश शुरू हो गई. मौसम विभाग के अनुसार
पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले दो से 3 दिनों तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है और तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है. प्रदेश के ग्वालियर चंबल, रीवा, जबलपुर

सागर में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

श्योपुर में फसल को नुकसान
श्योपुर में रात भर से सुबह करीब 9:30 बजे तक तेज हवा के साथ रुक-रुक कर रिमझिम बारिश होती रही. इस वजह से किसानों के खेतों में कटने के लिए तैयार खड़ी गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है. खलिहानों में रखी हुई सरसों व चने की फसल भी भीग गई है. फिलहाल की स्थिति में फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन, किसानों को डर है कि फिर से बारिश या ओलावृष्टि हुई तो उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

हवा से उड़ीं घरों की छतें

बता दें कि, मार्च महीने में किसानों के खेतों में खड़ी फसलें पूरी तरह से पक चुकी हैं. कुछ ही दिनों में उनकी कटाई होना शुरू हो जाएगी. इसके अलावा सरसों और चना की फसल पहले ही खेतों से काटी जा चुकी है. कई किसान उन्हें मंडी बेचने के लिए भी लेकर पहुंचने लगे हैं और कई भाव बढ़ने के इंतजार में उन्हें खदानों में रखे हुए हैं. वह फसलें भी तेज बारिश की वजह से हल्की भीग गई हैं. इन्हें सुखाने की कवायद में जिले का किसान जुटा हुआ है. रिमझिम बारिश के साथ आंधी इतनी तेज चली के कई घरों के टीन सेट और छप्पर तक उड़ गए. जनजीवन अस्त व्यस्त सा हो गया.

आने वाले दिनों में ऐसे ही रहेंगे हालात

पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज हो रही है. भोपाल में गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक दर्ज हुआ था, जबकि न्यूनतम 18.4 डिग्री दर्ज किया गया था. लेकिन शुक्रवार को बदले मौसम के कारण इसमें गिरावट दर्ज हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते कुछ घंटों में प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में कई हिस्सों में बूंदाबांदी हुई है और इसी तरीके के आसार अगले कुछ घंटों तक बने रहेंगे. प्रदेश के पर्यटन स्थल पचमढ़ी में भी मौसम सुहवना बना हुआ है. मौसम के बदले मिजाज के कारण बीते कुछ दिनों में बढ़ रही गर्मी का असर कम हो गया है.

हिमाचल में मौसम खराब, अटल टनल सैलानियों के लिए बंद

इधर, हिमाचल प्रदेश में मौसम को लेकर जारी पूर्वानुमान के अनुसार ही बारिश और बर्फबारी हुई है. प्रशासन ने खराब मौसम को देखते हुए फिलहाल अटल टनल रोहतांग को पर्यटकों के लिए बंद ही रखा है. ऐसे में पर्यटक लगातार दूसरे दिन अटल टनल रोहतांग का दीदार नहीं कर सके. गुरुवार को ऊना में अधिकतम तापमान 34.4, बिलासपुर 31.0, हमीरपुर 30.8, सोलन-सुंदरनगर 29.8, कांगड़ा 29.5, नाहन 28.8, चंबा 25.6, भुंतर 25.4, शिमला 20.8, धर्मशाला 20.6, कल्पा 15.3, डलहौजी 13.5 और केलांग में 4.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। उधर, बुधवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 5.4, कल्पा 0.3, मनाली 1.6, कुफरी 5.2, भुंतर 5.4, डलहौजी 7.3, चंबा 8.7, सुंदरनगर 8.8, सोलन 8.5, मंडी 9.0, शिमला 10.0, ऊना 10.4 और नाहन में 17.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.