Home विदेश संयुक्त राष्ट्र: अगस्त महीने के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना भारत

संयुक्त राष्ट्र: अगस्त महीने के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना भारत

80
0

भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. भारत इस पद पर अगस्त महीने तक रहेगा. इस दौरान तीन अहम मुद्दों- समुद्री सुरक्षा, शांति और काउंटर टेरेरिज्म पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

अपने नए किरदार में भारत इस महीने के लिए UNSC का एजेंडा तय करेगा और अलग-अलग मुद्दों पर बैठकों को कोर्डिनेट करेगा.इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी राजदूत टी एस तिरुमूर्ति के हवाले से कहा गया, “सुरक्षा परिषद में इराक, सीरिया, सोमालिया, यमन और मध्यपूर्व को लेकर अहम बैठकें होने वाली हैं, जो परिषद के एजेंडे पर हैं. फिर सुरक्षा परिषद सोमालिया, माली और लेबनान में यूएन इंटरिम फोर्स पर अहम प्रस्ताव भी लाने वाली है.”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मौक पर ट्वीट कर कहा, “हम अगस्त के लिए UNSC के अध्यक्ष नियुक्त हो रहे हैं. हम दूसरे सदस्यों के साथ बेहतर उत्पादकता के साथ काम करने को आतुर हैं. भारत हमेशा आधुनिकता की आवाज रहेगा, विमर्श की वकालत करेगा और अंतरराष्ट्रीय कानून को बढ़ावा देगा.”

UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने मोदी

इस बीच UNSC में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं, जो UNSC की किसी बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

उन्होंने कहा, “75 साल के इतिहास में पहली बार हमारा राजनीतिक नेतृत्व UNSC के एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करने में व्यस्त है. यह बताता है कि हमारा नेतृत्व आगे से नेतृत्व करना चाहता है. भले ही यह वर्चुअल मीटिंग है, लेकिन यह हमारे लिए अपनी तरह की पहली है. पिछली बार जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस तरह के कार्यक्रम में शामिल हुआ था, ऐसा 1992 में हुआ था. तब पीवी नरसिम्हा राव ने एक ऐसी ही बैठक में हिस्सा लिया था.”