Home प्रदेश MP से गुजर रहा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, बनेंगे 8 इंटर...

MP से गुजर रहा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, बनेंगे 8 इंटर सेक्शन

63
0

मध्य प्रदेश में फिलहाल 8,500 करोड़ की लागत से हाईवे का निर्माण जारी है. 250 किमी में से 106 किमी का काम पूरा हो चुका है. बाकी 143 किमी हिस्सा नवंबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है. मालवा क्षेत्र को कनेक्टिविटी देने के लिए हाईवे का 143 किमी हिस्सा उज्जैन, देवास, इंदौर और गरोठ को जोड़ेगा. यह एक्सप्रेसवे मध्य प्रदेश के लिए ग्रोथ इंजन साबित होगा. रोजगार के नए अवसर प्रदान करेगा.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे वडोदरा से मध्य प्रदेश के मेघनगर से लगी अनास नदी के पास से प्रदेश में एंट्री लेगा. फिर थांदला, सैलाना, खेजड़िया, शामगढ़, गरोठ, भवानीमंडी, कोटा होकर दिल्ली पहुंचेगा. दिल्ली से लेकर मुंबई तक पहले फेज में 8 लेन हाईवे का निर्माण जारी है. भविष्य में ट्रैफिक बढ़ने पर दूसरे फेज में इसे 12 लेन में बदला जाएगा.

मध्य प्रदेश के तीनों जिलों में (झाबुआ में 50.5 किमी, रतलाम में 91.1 किमी और मंदसौर में 102.8 किमी) एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 244 किमी होगी. झाबुआ के तलावड़ा से महूड़ी का माल से एक्सप्रेस-वे रतलाम में प्रवेश करेगा. रावटी, सैलाना, पिपलौदा, व जावरा के कुम्हारी होकर मंदसौर के लसुड़िया से मंदसौर जिले में जाएगा. रतलाम जिले के 87 गांवों से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे होकर गुजरेगा.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का जंक्शन मंदसौर जिले के गरोठ में बनाया जा रहा है. रतलाम-मंदसौर-झाबुआ जिलों के 130 से ज्यादा गांवों की 2500 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है. गरोठ और जावरा में लॉजिस्टिक हब बनाया जाएगा. बसई के पास की जमीन पर उद्योग लगाए जाएंगे. इसी तरह कई जगह कंटेनर जोन भी बनाए जा सकते हैं. यह एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में प्रगति के रास्ते खोलेगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सितंबर माह में मध्य प्रदेश के रतलाम में इस एक्सप्रेस के निरीक्षण भी किया था. उन्होंने 150 किमी/घंटा की स्पीड से इस हाईवे पर कार ड्राइव की थी. बाद में उन्होंने कहा था कि मैं स्वीकार करता हूं कि एमपी में राजस्थान के सवाई माधौपुर से बेहतर एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ है. गडकरी ने यह भी कहा था कि रतलाम दिल्ली-मुंबई रेल लाइन और सड़क मार्ग का प्रमुख केंद्र है. इसे लॉजिस्टिक हब के रूप में डेवलप किया जाएगा.

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के बन जाने से 320 मिलियन लीटर ईंधन की खपत कम हो जाएगी, जिससे पर्यावरण को भी फायदा होगा. पहले फेज में दिल्ली से मुंबई तक 8 लेन एक्सप्रेस का निर्माण होगा. भविष्य में ट्रैफिक बढ़ने पर इसे 12 लेन में दूसरे फेज में बदला जाएगा.