Home जिलों से सुरक्षा निधि के बिना बिल लेने की मांग; पुलिस के साथ कार्यकर्ताओं...

सुरक्षा निधि के बिना बिल लेने की मांग; पुलिस के साथ कार्यकर्ताओं की झड़प….

123
0

राजनांदगांव जिले में सोमवार को भाजपा ने विद्युत विभाग के कार्यालय का घेराव किया। उन्होंने सुरक्षा निधि के साथ अधिक बिजली बिल लेने पर उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। बीजेपी के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

शहर में जगह-जगह बैरिकेड्स लगाए थे, साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस जवानों को तैनात किया गया था। बिजली ऑफिस के घेराव के दौरान पुलिस और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प भी हुई। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड राजनांदगांव के कैलाश नगर मठपारा स्थित कार्यालय का भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने घेराव किया। जिला

भाजपा अध्यक्ष रमेश पटेल ने कहा कि सुरक्षा निधि के साथ अधिक बिजली बिल लिए जाने को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारियों को पत्र भी सौंपा गया है, जिसमें बिना सुरक्षा निधि के बिजली बिल लेने की मांग की गई है। जिला भाजपा अध्यक्ष रमेश पटेल ने मांग पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है। वहीं बीजेपी के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस जवान मुस्तैद दिखे। भारी संख्या में पुलिस बल को यहां तैनात किया गया था।

प्रदर्शनकारियों को रोकती पुलिस।

अतिरिक्त सुरक्षा निधि की राशि 12 माह के औसत खपत के आधार पर होती है निर्धारित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के निर्देशानुसार हर साल सभी उपभोक्ताओं से उनके वार्षिक खपत की बिलिंग के आधार पर अतिरिक्त सुरक्षा निधि की गणना होती है। विद्युत उपभोक्ताओं से ली जाने वाली सुरक्षा निधि की राशि का पुर्ननिरीक्षण प्रतिवर्ष अक्टूबर के महीने में किया जाता है। इसका आकलन पूर्ववर्ती 12 महीने के खपत के आधार पर किया जाता है। अगर निम्नदाब विद्युत उपभोक्ताओं के द्वारा जमा की गई सुरक्षा निधि की राशि में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि होती है, तब उपभोक्ताओं से अतिरिक्त सुरक्षा निधि की राशि की मांग की जाती है।

भाजपाईयों का विरोध-प्रदर्शन।

इसी तरह उच्चदाब उपभोक्ताओं के प्रकरण में जमा की गई सुरक्षा निधि की राशि 10 हजार रुपए से अधिक होने पर अतिरिक्त सुरक्षा निधि की मांग की जाती है। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अपने हर उपभोक्ताओं को जमा सुरक्षा निधि पर 4.25 प्रतिशत की दर से ब्याज भी देती है, जो अप्रैल माह के बिजली बिल में प्राप्त होता है। इस वर्ष भी अक्टूबर माह के बिजली बिल में अतिरिक्त सुरक्षा निधि की राशि जिन उपभोक्ताओं को देना है, उसका भुगतान इसी माह नबंबर में किया जाना है। उपभोक्ता अपने बिल की जानकारी मोर बिजली ऐप से भी प्राप्त कर सकते हैं।