Home खेल बिना सेमीफाइनल खेले फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जानें क्यों हुआ ऐसा…

बिना सेमीफाइनल खेले फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जानें क्यों हुआ ऐसा…

135
0

भारत और इंग्लैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाने वाला आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का पहले सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है। ग्रुप-ए के अंक तालिका में नंबर एक पर रहने वाली भारतीय टीम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। यह पहला मौका है जब भारतीय महिला टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है।

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा। फाइनल मैच में भारतीय टीम का सामना साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा।

दरअसल, आईसीसी ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रखा था और नियम के अनुसार मैच रद्द होने की स्थिति में लीग राउंड में टॉप पर रहने वाली सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

भारतीय टीम लीग राउंड में सभी चार मैचों में जीत हासिल कर ग्रुप-ए में नंबर एक पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी। वहीं ग्रुप-बी में मौजूद इंग्लैंड ने चार लीग मैचों में तीन में जीत हासिल कर दूसरे नंबर पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी।

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टेमी बैमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफी एक्लेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लैन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), नताली स्काइवर, आन्या स्रब्सोल, मेडी विलियर्स, फ्रान विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डानी यॉट।

भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल मैच खेले ही फाइनल में पहुंच गई है। यह पहला मौका है जब भारतीय महिला टीम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। ग्रुप-ए के अंक तालिका में नंबर एक पर रहने वाली भारतीय टीम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है।

स‍िडनी में बार‍िश फ‍िलहाल रुकने का नाम नहीं ले रही और इस कारण अभी तक टॉस भी नहीं हो पाया है।

टॉस का समय भारतीय समयानुसार सुबह 11.06 बजे रखा गया गया और मैच शुरू होने का समय सुबह 11.21 मिनट पर रखा गया है।

सिडनी में तेज बारिश हो रही है और आगे के लिए मौसम का अनुमान उत्साहजनक नहीं है। ऐसे में इस सेमीफाइनल मैच के रद्द होने का खतरा मंडराने लगा है।

इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा है, अगर ये मैच बारिश की वजह से रद्द होता है, तो ग्रुप में टॉप पर रहने की वजह से भारत फाइनल में पहुंच जाएगा।

भारत को महिला टी20 वर्ल्ड कप 2018 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के ही हाथों 8 विकेट से शिकस्त मिली थी, तब भी टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में ही थी। उस मैच में सीनियर बल्लेबाज मिताली राज को नहीं खिलाए जाने को लेकर काफी विवाद खड़ा हुआ था।

भारत इस टूर्नामेंट में अपने सभी चारों मैच जीतते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा है, उसकी नजरें पहली बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने पर हैं।