Home धर्म - ज्योतिष कब मनाया जाएगा गणेश उत्सव, जानें बप्पा की पूजा शुभ मुहूर्त, विधि...

कब मनाया जाएगा गणेश उत्सव, जानें बप्पा की पूजा शुभ मुहूर्त, विधि और जरूरी नियम|

107
0

हिंदू धर्म में ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान श्री गणेश जी की पूजा का बहुत ज्यादा महत्व माना गया है. जिस गणपति की पूजा से ही किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत होती है, उनकी साधना पूरे साल कभी भी की जा सकती है लेकिन इसका महत्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि को बहुत ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि मान्यता है कि इसी दिन गौरीपुत्र गणेश का जन्म हुआ था.

यही कारण है कि बप्पा के भक्तों को इस पावन दिन का पूरे साल इंतजार बना रहता है. आइए गणेश उत्सव की सही तिथि और गणपति की स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और नियम आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

गणेश उत्सव की तारीख एवं शुभ मुहूर्त

देश की राजधानी दिल्ली स्थित पंचांग के अनुसार इस साल गणेश उत्सव की शुरुआत 19 सितंबर 2023, मंगलवार से प्रारंभ होगा और बप्पा की विदाई या गणपति विसर्जन 28 सितंबर 2023 को होगा. पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12:39 से लेकर 19 सितंबर 2023 को 01:43 बजे तक रहेगी.

कब और कैसे करें गणपति की स्थापना

हिंदू मान्यता के अनुसार किसी भी शुभ कार्य या पूजा को शुभ मुहूर्त में किया जाए तो वह शीघ्र ही सफल होता है. पंचांग के अनुसार 19 सितंबर 2023 को घर या किसी पंडाल में गणपति को स्थापित करने के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त प्रात:काल 11:01 से लेकर दोपहर 01:28 बजे तक रहेगा. गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की प्रतिमा को अपने घर या किसी पंडाल में स्थापित करने से पहले तन और मन से शुद्ध हो जाएंं और उसके बाद किसी चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर देवाधिदेव भगवान श्री गणेश की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद भगवान गणेश का प्रिय लाल रंग का पुष्प, दूर्वा, फल, मोदक आदि चढ़ाएं. इसके बाद भगवान श्री गणेश जी की मंत्र और आरती आदि से पूजा करें और अधिक से अधिक लोगों को उनका प्रसाद वितरित करें.

गणेश चतुर्थी पर न करें चंद्र दर्शन

सनातन परंपरा में तमाम तरह के व्रत एवं पर्व पर पूजा से जुड़े कुछ नियम बनाए गये हैं. हिंदू मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं किया जाता है. ऐसा करना बहुत बड़ा दोष माना गया है, जिसके लगने पर भविष्य में तमाम तरह का कलंक लगने की रहता था.

गणेश उत्सव का धार्मिक महत्व

हिंदू मान्यता के अनुसार भगवान गणेश की पूजा जीवन से जुड़े से सभी दुखों को दूर करके सुख और सौभाग्य दिलाने वाली मानी गई है. यही कारण है कि गणपति के भक्त अपने बप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए गणेश उत्सव के 10 दिनों तक पूरे विधि-विधान से पूजा और जप करते हैं. मान्यता है कि जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ भगवान श्री गणेश की पूजा करता है, उससे प्रसन्न होकर गणपति उसका घर खुशियों और धन-धान्य से भर जाता है.