Home जानिए 20 घंटे की नींद और 4 घंटे काम , ये है शेर...

20 घंटे की नींद और 4 घंटे काम , ये है शेर की शाही दिनचर्या, World Lion’s Day पर जानिए ऐसे ही और फैक्ट !

26
0

यूं तो एशिया में भी शेर मिलते हैं लेकिन अफ्रीका में पाए जाने वाले शेरों को सबसे ज्यादा सामाजिक माना जाता है. ये सिर्फ और सिर्फ समूह में रहना पसंद करते हैं. इनके झुंड में 15 शेर हो सकते हैं, जिनमें से एक उनका मुखिया होता है.

शेरों की स्पीड के बारे में बात करें तो ये 50 मीटर/घंटा के हिसाब से दौड़ सकता है जबकि इसकी सबसे लंबी छलांग 36 फीट तक हो सकती है. इनका वज़न आराम से 170 से 230 किलोग्राम तक होता है. शेरनियां इससे कम भारी होती हैं और उनका वज़न 120 से 180 किलोग्राम तक होता है.

आमतौर पर शेर अफ्रीका, एशिया और यूरोप में पाए जाते थे लेकिन अब इनकी ज्यादा संख्या सिर्फ अफ्रीका में है. एशियन शेरों की बात करें तो गुजरात के सासन गिर नेशनल पार्क में करीब 350-400 तक शेर मिलते हैं. इस पार्क को इसी उद्देश्य से बनाया गया था.

एक शेर की दहाड़ को 5 मील यानि 8 किलोमीटर दूर से ही सुना जा सकता है, जबकि टाइगर की दहाड़ इससे कम तेज़ होती है, जिसे 3 किलोमीटर दूर से सुना जा सकता है.

शेरों को जंगल का राजा ज़रूर कहा जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये जंगल में नहीं बल्कि मैदानी एरिया में रहना पसंद करते हैं. अफ्रीका को चूंकि जंगल से जोड़कर देखा जाता रहा है, शायद इसलिए ये कहा गया लेकिन यहां जंगल का मतलब घने जंगल से नहीं है.

शेरों का मुख्य काम होता है अपने झुंड की रक्षा करना, जबकि ज्यादातर शिकार का काम शेरनियां ही करती हैं. वे शिकार करती ज़रूर हैं लेकिन झुंड के नियम के मुताबिक खाता शेर पहले है.

शेरों की उम्र का पता उनके चेहरे के आसपास के बड़े-बड़े बालों से चलता है. ये जितने गहरे रंग के होंगे, शेर की उम्र उतनी ज्यादा मानी जाती है.

एक शेर जब चलता है, तो कभी भी उसकी एड़ी जमीन को नहीं छूती है, जकि वो दिन के 24 में से 20 घंटे सोकर अपनी नींद पूरी करता है.