Home अन्य देश की सबसे सुरक्षित 5 गाड़ियों की लिस्ट, सभी को मिले हैं...

देश की सबसे सुरक्षित 5 गाड़ियों की लिस्ट, सभी को मिले हैं 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

33
0

क्या आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं? अगर हां तो आपको ऐसे गाड़ी खरीदनी चाहिए जो सेफ्टी के लिहाज से काफी अच्छा हो। इसलिए आपको इस खबर के माध्यम से उन गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सेफ्टी के लिहाज से 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है।

Volkswagen Virtus

जर्मन ऑटो कंपनी Volkswagen की ये कार हमारी सूची में प्रथम स्थान पर है। Volkswagen Virtus और Skoda Slavia भारत की पहली सेडान बन गई हैं जो ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार की रेटिंग लेकर आई है। इन कारों को वयस्कों और बच्चों दोनो की ही सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। वर्टस ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 34 में से 29.71 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 49 में से 42 अंक हासिल किए हैं।

Skoda Kushaq

भारत में सबसे सुरक्षित SUVs भी जर्मन कार निर्माता फॉक्सवैगन और उसके चेक पार्टनर स्कोडा ही पेश करती है। Taigun कॉम्पैक्ट SUV ने पिछले साल ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार स्कोर किए थे। Volkswagen Taigun को वयस्कों और बच्चों दोनो की ही सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। आपको बता दें कि 71.64 अंकों के समग्र सुरक्षा स्कोर के साथ Taigun भारत में बिकने वाली सबसे सुरक्षित SUV कार है।

Mahindra Scorpio N

महिंद्रा स्कॉर्पियो N को भी सेफ्टी के लिहाज से 5 स्ट़ार रेटिंग मिली है। पिछले साल महिंद्रा की ये सबसे बड़ी लॉन्चिंग में से एक थी। कीत की बात करें तो स्कॉर्पियों की एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 12 लाख 73 हजार रुपये से लेकर 24 लाख 3 हजार रुपये तक है।

Tata Punch

टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में अपनी सबसे छोटी एसयूवी पंच को पेश किया है। लेकिन अपने लॉन्च से पहले ही यह देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी बन गई थी और टाटा पंच को ग्लोबल एनकैप से सुरक्षा के लिए पूरे 5 स्टार्स की रेटिंग हासिल हुई। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग (16.453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फोर-स्टार रेटिंग (40.891) मिली। जनवरी 2020 में अल्ट्रोज और दिसंबर 2018 में नेक्सॉन और 2021 टिगोर ईवी के बाद यह सुरक्षा मान्यता प्राप्त करने वाली टाटा का तीसर व्हीकल है।

टाटा Altroz

टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज का नाम भी इस लिस्ट में आता है। अपने क्रैश टेस्ट के दौरान ग्लोबल एनकैप द्वारा एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए इसे फाइव-स्टार की रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री-स्टार की रेटिंग प्राप्त हुई थी। सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्ट्रोज में एक स्थिर संरचना और फुटवेल क्षेत्र, सिर और गर्दन की सुरक्षा, आगे की सीटों पर दो लोगों के लिए बेहतरीन सुरक्षा फीचर दी गई है।