Home जानिए (Holiday Calendar 2024 ; में सिर्फ 60 छुट्टियां, बड़े त्योहारों पर खुलेंगे...

(Holiday Calendar 2024 ; में सिर्फ 60 छुट्टियां, बड़े त्योहारों पर खुलेंगे स्कूल, देखें लिस्ट

29
0

(Holiday Calendar 2024). हर राज्य साल खत्म होने से पहले आगामी वर्ष का हॉलिडे कैलेंडर जारी कर देता है. बिहार के शिक्षा विभाग ने उर्दू स्कूलों के लिए हॉलिडे कैलेंडर 2024 (Bihar School Holiday Calendar 2024) जारी कर दिया है.

मुस्लिम बहुल इलाकों में स्थित सरकारी स्कूलों में भी इसी कैलेंडर के अनुसार छुट्टी दी जाएगी.

बिहार ने छुट्टियों के अपने कैलेंडर में काफी बदलाव किया है. साल 2024 में होने वाली छुट्टियों में कटौती की गई है. कई बड़े त्योहारों पर स्कूल खोलने के आदेश जारी हुए हैं. सिर्फ यही नहीं, इस कैलेंडर के अनुसार, शिक्षकों को समर वेकेशन का ब्रेक भी नहीं मिलेगा. देखिए बिहार स्कूल हॉलिडे कैलेंडर 2024 में क्या अहम बदलाव हुए हैं.

64 नहीं, 60 छुट्टियों की लिस्ट
बिहार एकेडमिक कैलेंडर 2024 जारी होते ही विवादों में छा गया है (List of Holidays 2024). बिहार में पिछले साल त्योहार व जयंती आदि मिलाकर कुल 64 दिन स्कूल बंद रहे थे. लेकिन साल 2024 में छुट्टियों में कटौती कर दी गई है. अगले साल कुछ अहम त्योहारों पर स्कूल खुले रहेंगे और स्टूडेंट्स को सब मिलाकर सिर्फ 60 छुट्टियां मिलेंगी. इनमें रविवार की छुट्टी भी शामिल है.

रद्द हुई इन त्योहारों की छुट्टी
बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने कई त्योहारों की छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं. गौरतलब है कि अभी तक इन त्योहारों पर स्कूल बंद रहते थे. ऐसा पहली बार होगा, जब इन बड़े त्योहारों पर भी बच्चे स्कूल जाकर पढ़ाई करेंगे. बिहार शिक्षा विभाग ने रामनवमी 2024, रक्षाबंधन 2024, शिवरात्रि 2024, जन्माष्टमी, 2024 तीज 2024 व जितिया आदि की छुट्टी कैंसिल कर दी है.

इन त्योहारों पर मिलेगा अवकाश
बिहार के उर्दू स्कूलों में कुछ त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गईं हैं. 2024 में ईद की छुट्टी दो दिन के बजाय कुल 3 दिनों की रहेगी. बकरीद की छुट्टी भी कुल तीन दिन तक रहेगी. पिछले साल मुहर्रम पर 1 दिन का अवकाश मिला था लेकिन साल 2024 में बढ़ाकर 2 दिन कर दिया गया है. हालांकि शब-ए-बारात की छुट्टी कम की गई है.

बदल सकते हैं साप्ताहिक अवकाश
छुट्टियों की लिस्ट के साथ ही बिहार सरकार शिक्षा विभाग के नोटिफिकेशन में स्पष्ट है कि जो स्कूल मुस्लिम बहुल इलाकों में स्थित हैं, उनका साप्ताहिक अवकाश भी बदला जा सकता है. स्कूल चाहें तो जिलाधिकारी की अनुमति लेकर रविवार के बजाय शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित कर सकते हैं. ऐसा करने वाला बिहार पहला राज्य है.

टीचर्स को नहीं मिलेगी समर वेकेशन
इस नोटिफिकेशन के अनुसार, बिहार के उर्दू स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों को समर वेकेशन यानी गर्मी की छुट्टियों का लाभ नहीं मिलेगा (Summer Vacation 2024). गर्मियों में स्कूल सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए बंद रहेंगे. इस दौरान भी पेरेंट्स टीचर्स मीटिंग व अन्य अहम आयोजन चलते रहेंगे. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्कूल में छुट्टी के बजाय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.