Home साहित्य ‘आपत्ति’ और ‘विपत्ति’ में क्या अंतर है, क्या दोनों का अलग है...

‘आपत्ति’ और ‘विपत्ति’ में क्या अंतर है, क्या दोनों का अलग है अर्थ?

40
0

हिन्दी कितनी सरल और वैज्ञानिक भाषा ये तो हिन्दी बोलने वाले जानते ही हैं, पर इस भाषा में भी कई ऐसे शब्द हैं जो एक दूसरे से काफी ज्यादा मिलते-जुलते हैं पर उनका अर्थ अलग होता है. इस लिहाज से कई बार ये भाषा भी लोगों को जटिल लगने लगती है.

अब इन दो शब्दों को ही ले लीजिए, आपत्ति और विपत्ति. इन दोनों शब्दों के अर्थ (Aapatti aur Vipatti mein fark) एक जैसे हैं, पर काफी अलग हैं. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

हिन्दी की सीरीज ‘अजब-गजब नॉलेज’ के तहत हम आपके लिए लाते हैं ऐसी अनोखी जानकारियां, जिसके बारे में लोगों को कम ही पता होगा. आज हम बात करेंगे, हिन्दी के दो शब्दों, आपत्ति और विपत्ति (Meaning of Aapatti and Vipatti) के बीच अंतर की. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर हाल ही में किसी ने सवाल किया- “आपत्ति और विपत्ति में क्या अंतर है?” इस रोचक सवाल का कई लोगों ने जवाब दिया है, जिससे आपको इसका यही उत्तर पता लग सकता है.

कोरा पर लोगों ने क्या दिया जवाब?
नवनीत कुमार नाम के यूजर ने लिखा- “आपत्ति और विपत्ति दोनों ही शब्दों का अर्थ किसी प्रकार की बाधा या कठिनाई से है, लेकिन दोनों में कुछ अंतर हैं. आपत्ति का अर्थ है कोई ऐसा विरोध जो किसी कार्य या योजना को बाधित करे. आपत्ति का उद्देश्य किसी कार्य या योजना को रोकना या उसमें बाधा डालना होता है. आपत्ति किसी व्यक्ति, समूह या संस्था से हो सकती है. विपत्ति का अर्थ है कोई ऐसी दुर्घटना या संकट जो किसी व्यक्ति या समूह को भारी नुकसान पहुंचाए. विपत्ति का उद्देश्य किसी व्यक्ति या समूह को नुकसान पहुंचाना होता है. विपत्ति प्राकृतिक आपदाओं, मानवीय त्रुटियों या युद्धों से हो सकती है.

आशीष नाम के एक शख्स ने कहा- “आपत्ति का अर्थ यदि आप किसी के विचारों से सहमत न हों. विपत्ति का अर्थ है मुसीबत. आपत्ति मतलब ऐतराज और विपत्ति मतलब संकट. सानिया नाम की यूजर ने कहा- “आपत्ति और विपत्ति में मुख्य अंतर यह है कि आपत्ति एक छोटी सी परेशानी है, जबकि विपत्ति एक बड़ी और गंभीर समस्या है. आपत्ति को अक्सर एक अस्थायी समस्या के रूप में देखा जाता है, जबकि विपत्ति को अक्सर एक लंबे समय तक चलने वाली या स्थायी समस्या के रूप में देखा जाता है.”

विश्वस्नीय सोर्सेज क्या कहते हैं?
रेख्ता डिक्शनरी के अनुसार विपत्ति का अर्थ होता है- “ऐसी घटना या स्थिति जिसके फल-स्वरूप कष्ट, चिन्ता या हानि अधिक मात्रा में होती हो या होने की संभावना हो.” वहीं आपत्ति के अनुसार किसी बात का एतराज करना, या फिर किसी चीज का विरोध करना होता है. इस हिसाब से कोरा पर लोगों ने जो उत्तर दिए हैं, वो काफी हद तक सही हैं.