Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : आज से नौतपा का असर देखने को मिलेगा. 9 दिनों में...

छत्तीसगढ़ : आज से नौतपा का असर देखने को मिलेगा. 9 दिनों में पारा 43 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है, इन जिलों में बारिश के आसार…

16
0

छत्तीसगढ़ : आज से नौतपा का असर देखने को मिलेगा. 9 दिनों में पारा 43 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है, इन जिलों में बारिश के आसार…

छत्तीसगढ़ में नौतपा के दौरान कई जिलों में गर्मी के तीखे तेवर देखने को मिल सकते हैं. 25 मई से 2 जून तक नौतपा का असर प्रदेश में दिखेगा. हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि प्रदेश में 2 दिनों तक कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों तक मौसम सामान्य रहने की संभावना. नौतपा के दौरान गरज-चमक के साथ प्रदेश के कुछ स्थानों में बारिश की संभावना है. कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है. 25 मई से 2 जून तक नौतपा का असर प्रदेश में दिखेगा. हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि प्रदेश में 2 दिनों तक कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है. इसके बाद अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री बढ़ने के आसार हैं. शुक्रवार को प्रदेश में सबसे गर्म दुर्ग जिला रहा. मौसम विभाग ने बस्तर संभाग के लिए ऑरेंज अलर्ट और बिलासपुर-सरगुजा संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

जानें कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दो दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है. हालांकि इसके बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. दरअसल, पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना एक द्रोणिका मध्य प्रदेश होते हुए छत्तीसगढ़ तक बना हुआ है. इसके असर से प्रदेश में नमी आ रही है. नमी आने के कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रह सकता है. यही वजह है कि शनिवार को प्रदेश के कई संभागों के जिलों में तेज हवा के साथ के हल्की मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही राजधानी रायपुर में हल्की बादल छाए रह सकते है. गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 43.02 डिग्री सेल्सियस दुर्ग में रिकॉर्ड किया गया है. तो वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया है. राजधानी रायपुर की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की भी संभावना है.