Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : प्रदेश में 25 मई को एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के...

छत्तीसगढ़ : प्रदेश में 25 मई को एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है…

16
0

छत्तीसगढ़ : प्रदेश में 25 मई को एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है…

छत्तीसगढ़ में आज से नवतपा की शुरुआत होने वाली है. नवतपा के एक दिन पहले शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश के एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग का कहना है कि इसके बाद भी अधिकतम तापमान में गिरावट नहीं आएगी. राजधानी में नवतपा के एक दिन पर सूरज ने अपना रौद्र रूप दिखाया इसके कारण लोग दिनभर भारी गर्मी से परेशान रहे.

गर्मी इतनी अधिक थी कि कूलर, पंखों से भी राहत नहीं मिल रही थी. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दुर्ग संभाग सबसे ज्यादा गर्म रहा.

दुर्ग में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रायपुर में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 39.4 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रारोड में 37.4 डिग्री सेल्सियस, अम्बिकापुर में 35.1 डिग्री सेल्सियस, जगदलपुर में 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजधानी में आज शनिवार को आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है. अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रह सकती है. प्रदेश में 25 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के छींटे पड़ने की संभावना है.

एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम राजस्थान से छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है.

एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है.

मानसून की स्थिति बताते हुए कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव के कुछ भाग और कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अण्डमान और निकोबार द्वीप, अण्डमान सागर और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग तक शुक्रवार को पहुंच गया. मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति बना हुआ है.