मारुति सुजुकी देश की सबसे लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी है. इस ब्रांड ने भारत में कई आइकॉनिक कारें लॉन्च की हैं. वर्तमान में मारुति का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा है. लेकिन, बीते कुछ वक्त में कंपनी का मार्केट शेयर घटा है जिसका सबसे बड़ा कारण है लगातार बढ़ता कॉम्पटिशन.
मौजूदा दौर में जब ऑटोमोबाइल मार्केट एसयूवी मॉडल्स की ओर तेजी से शिफ्ट हो रही है, कंपनी भी अपने पोर्टफोलियो बदलाव करने की तैयारी में है. ऐसे में मारुति की एक ‘आइकॉनिक’ कार अब भारतीय बाजार को अलविदा कहने वाली है. आइए जानते हैं इस कार के बारे में.
बिक्री में गिरावट और एसयूवी की ओर मार्केट शिफ्ट के बीच अप्रैल 2025 तक मारुति सुजुकी सियाज़ को मार्केट से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक प्रोडक्शन मार्च 2025 तक बंद हो जाएगा, बिक्री अप्रैल तक बंद होने की उम्मीद है.
एसयूवी कारों का मार्केट शेयर बढ़ा
शायद बिक्री में गिरावट का सबसे महत्वपूर्ण योगदान बायर्स की पसंद में बदलाव है. 2015 में, भारत के कार बाजार में सेडान की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत थी; 2024 तक, यह हिस्सेदारी 10 प्रतिशत से नीचे गिर गई थी, टोटल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की बिक्री में एसयूवी की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक हो गई थी.
FY 2018 में मिड साइज की सेडान की बिक्री 1,73,374 यूनिट्स पर पहुंच गई, जो FY 24 में लगातार घटकर 97,466 हो गई. मंथली बेसिस पर, सियाज़ की अक्टूबर में 659 यूनिट्स, नवंबर में 597 और दिसंबर 2024 में 464 यूनिट्स की बिक्री देखी गई, जो कि वित्त वर्ष 2015 के पहले 9 महीनों के लिए कुल 5,861 यूनिट्स – सालाना आधार पर 34 प्रतिशत की गिरावट है. Ciaz को 2014 में SX4 के रिप्लेसमेंट के तौर पर लॉन्च किया गया था. इसे शुरुआती सफलता मिली और यह अक्सर अपने सेगमेंट में होंडा सिटी और हुंडई वरना के मुकाबले आगे रही.