Home जानिए होते हैं अद्भुत फायदे, केले के पत्ते पर खाना, खाना होता है...

होते हैं अद्भुत फायदे, केले के पत्ते पर खाना, खाना होता है बेहद फायदेमंद

62
0

भारत में केले के पत्तों पर खाना परोसने की परंपरा काफी ज्यादा पुरानी है विशेष रूप से साउथ इंडियन के कई राज्यों में केले की पत्तियों पर खाना परोसा जाता है और ऐसा करना काफी ज्यादा शुभ और स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है साउथ इंडियन की पत्तियों का उपयोग किया जाता है आपको बता दें कि इन पत्तियों का इस्तेमाल ना सिर्फ खाना परोसने बल्कि खाना पकाने और साज-सज्जा के लिए भी किया जाता है इन बातों को अधिक हाइजीनिक पर्यावरण के लिए अनुकूल और स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है इन पत्तियों पर आप एक बार का सारा भोजन रख सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन पत्तों का इस्तेमाल खाना परोसने के लिए क्यों किया जाता है कि आपको बताते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंटस

केले के पत्तों में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं एंटी ऑक्सीडेंट के पौधों से प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं अगर आपके लिए के पत्तों पर खाना पर उससे हैं तो भोजन इन एंटी ऑक्सीडेंट को अवशोषित कर लेता है जो आपके शरीर से कई सारी बीमारियों को बचाने का काम करता है।

भोजन का बढ़ाए स्वाद

केले के पत्तों पर एक तरह की वैक्स कोटिंग होती है। जिसमें एक बहुत ही अच्छा स्वाद होता हैं। जब हम इसमें गर्म खाना रखते हैं तो यह पिघल जाती हैं। जोकि आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देती हैं।

हाइजिनिक:

केले के पत्तों को साफ करने के लिए अधिक प्रयास करने की जरुरत नहीं होती है। इनको बस एक बार साफ़ पानी से धोने से यह साफ़ हो जाते हैं। सामान्य बरतनों को साबुन से धोया जाता है जिससे उनमें जर्म्स रहने की संभावनाएं होती हैं।

केमिकल से मुक्त:

चाहे आप डिशवॉशर में बर्तन साफ करें या खुद से, साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते ही हैं। लेकिन फिर भी केमिकल्स इन पर रह ही जाते हैं। जोकि आपके शरीर को काफी ज्यादा नुक्सान पहुंचाते हैं।