Home जानिए भारत में लेना है रोमांच का असली मजा तो निकल जाएं ‘तत्तापानी’

भारत में लेना है रोमांच का असली मजा तो निकल जाएं ‘तत्तापानी’

129
0

इस दुनिया में दो तरीके के लोग होते है जो सैर करते है, पहले वो जो सुरक्षित होकर घूमना पसंद करते है और दूसरे जो जीवन में रोमांच के लिए घूमते है। ऐसे लोग खतरों से नहीं डरते। हालांकि अपना ध्यान रखना सभी की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर आपको भी रोमांच पसंद है और देश-दुनिया की सैर करना आपके जीवन का उद्देश्य है तो ये खास चीजें आपकी बकेट लिस्ट में होनी चाहिए। आज हम आपको ऐसी कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर घूमे बिना आपकी ट्रैवल डायरी अधूरी रह जाएगी।

रोमांच पसंद करने वालों के लिए हिमाचल प्रदेश का तत्तापानी सबसे बेहतरीन जगह है। तत्तापानी का अर्थ गर्म पानी है। शिमला से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तत्तापानी जाकर अडवेंचर के साथ जीने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं। यहां सतलुज नदी की ठंडी धारा के बीच गर्म पानी बहता रहता है।

कहा जाता है कि कुछ साल पहले तक यहां के स्थानीय लोगों के अलावा इस जगह के बारे में कोई नहीं जानता था। तत्तापानी आप बजट में आराम से घूम सकते हैं। तत्तापानी का दौरा कभी भी किया जा सकता है लेकिन खास कर सर्दियों के मौसम में यहां जाने का मजा ही कुछ और है।

बाइक या कार से ड्राइव करके आप यहां पहुंच सकते हैं। इस पूरे रास्ते में यात्रा का दौरान पहाड़ों के आकर्षक नजारे देखने को मिलते हैं कि मन खुश हो जाता है। इसके अलावा रास्ते में धार्मिक स्थल भी पड़ते हैं। यहां देश भर से बाइकर ग्रुप्स ड्राइव के लिए आते हैं। लोग सतलज नदी के किनारे साइकलिंग का मजा भी लेते हैं। तत्तापानी में देश भर के लोग रिवर राफ्टिंग करने के लिए आते हैं। सतलज नदी में लोटी से शुरू होकर चाबा तक के ट्रैक रिवर राफ्टिंग होती है। यहां नीले रंग के पानी में राफ्टिंग करने का अलग ही रोमांच है।