Home जानिए इस जगह पर पैदा होतें है सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे, जाने

इस जगह पर पैदा होतें है सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे, जाने

46
0

नाइजीरिया का इग्बो-ओरा शहर. इसे दुनियाभर में जुड़वां बच्चों की राजधानी के रूप में जाना जाता है. इस कारण यहां जुड़वांबच्चों के जन्म का उत्सव मनाया जाता है. यह फेस्टिवल शुक्रवार से प्रारम्भ हो गया है. इसमें शामिल होने के लिए संसार भर से लोग पहुंच रहे हैं. फेस्टिवल में छोटे बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग के जुड़वां देखने को मिल रहे हैं.

दावा है- इग्बो- ओरा में संसार में सबसे ज्यादा जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं. नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के अनुसार अमेरिका में हर एक हजार जन्मों में से 33 जुड़वां बच्चों का जन्म होता है. वहीं, इग्बो-ओरा में प्रति हजार जन्मों में औसतन 50 जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं. लोकल लोगों का बोलना है कि पूर्व-औपनिवेशिक काल में जुड़वां बच्चों के जन्म को अक्सर बुराई के रूप में माना जाता था. लेकिन आज जुड़वां बच्चों को आशीर्वाद के रूप में देखा जाता है. वैज्ञानिकों का बोलना है- आज तक वह भी पता नहीं लगा पाए कि इग्बो-ओरा में ऐसा क्यों हो रहा है.

  1. स्थानीय लोगों का मानना है कि स्त्रियों की खुराक की वजह से यहां जुड़वां बच्चे जन्म लेते हैं. लोकल नेता सैमुअल अदेयुवी अडेले ने बताया कि हमारे लोग याम, अमाला के साथ ओकरा पत्ता या इलसा खाते हैं. माना जाता है कि याम में गोनैडोट्रोपिन नाम का एक रासायनिक पदार्थ होता है, जो स्त्रियों में कई अंडे उत्पन्न करता है. हालांकि, फर्टिलिटी विशेषज्ञों को इस बात पर शक है. उनका बोलना है कि यह आनुवंशिक कारण की वजह से होता है.