Home लाइफस्टाइल एथलीट सी एनर्जी देता है घर में बना ये आम सा भोजन...

एथलीट सी एनर्जी देता है घर में बना ये आम सा भोजन , चटकारे लेकर खाएं और सेहत बनाए

86
0

 हम सभी आज फिटनेस के दीवाने हो चले हैं । इतना ही नहीं ये हम सभी एथलीट बॉडी और फिटनेस की और रुख कर चुके हैं । कई लोग हैं जो उन जैसा शरीर और उन जैसी फुर्ती पाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं । एथलीट्स जैसी एनरजी पाने के लिए लोगों को लगता है की उनको ना जाने क्या क्या खाना पीना पड़ेगा । पर आज हम आपको एक ऐसी चीज़ खाने के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसको जानकार आप हैरानी में पड़ जाएँगे की यह कैसे हो सकता है ? आइये जानते हैं क्या है घर में बनने वाला वह आहार जो आपको एथलीट जैसी एनर्जी देगा ?

आलू पूरी :- आलू पूरी कोई ऐसी वैसी चीज़ नहीं है इसको लोग बहुत तेल मसाले का भोजन मान कर खुद को इससे दूर कर लेते हैं इससे परहेज करने लगते हैं । लोगों को लगता है की इसका सेवन उनको मोटापा , कोलेस्ट्रॉल और ना जाने क्या क्या देगा । पर उनको इस बात की जरा भी जानकारी नही है की यह ब्वाहुत ही कमाल का आहार है ।

इंडियन फूड टेस्टी होने के साथ न्यूट्रिशनल वैल्यू में कई तरह से फायदेमंद होता है बशर्ते इसे सही समय और लिमिटेड क्वॉन्टिटि में खाया जाए। कुछ फूड कॉम्बिनेशन लोगों को सिर्फ टेस्टी लगने के चलते पसंद होते हैं जैसे दाल-चावल लेकिन न्यूट्रिशन के मामले में भी ये काफी आगे होते हैं। ऐसा ही एक फूड कॉम्बिनेशन है आलू-पूड़ी । यह बात साबित हुई है एक रिसर्च में ।

एक रिसर्च स्टडी की मानी जाये तो आलू-पूड़ी में उतना दम होता है जितना कि मार्केट में बिकने वाले ऐथलीट्स के प्रदर्शन को बढ़ाने वाले महंगे कार्बोहाइड्रेट जेल में। आलू आता भी कम ;लागत में हैं । यह जरूरी पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट का बढ़िया स्त्रोत है। वहीं कार्बोहाइड्रेट जेल में मिठास ज्यादा होती है इसकी तुलना में आलू दौड़ में भाग लेने वाले ऐथलीट्स के लिए जबर्दस्त ईधन का काम करता है।