Home जानिए ये हैं दुनिया की 3 ऐसी चीजें, जिनके पीछे का सच आप...

ये हैं दुनिया की 3 ऐसी चीजें, जिनके पीछे का सच आप नहीं जानते!

58
0

हम रोजाना अपने घरों में कई ऐसी चीजों को देखते हैं। जिन चीजों को हमारी आंखें देखती तो हैं, लेकिन हमारा दिमाग कभी भी उन चीजों के असल मकसद के बारे में नहीं सोचता है। इसी के चलते आज हम आपको दुनिया की 3 ऐसी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पीछे का सच आप नहीं जानते। आज हम आपको इस खबर में वो सभी कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से इन चीजों को बनाया जाता है।

3. टैब सोडा होल

यह कोल्डड्रिंक का वो कैन है, जिसे हमने कई बार पीया और पूरा पीकर फेंक दिया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उस कैन पर लगा वो टैब, जिसे खींच कर हम सभी कैन को खोलते हैं। उस टैब में मौजूद वो होल क्या काम आता है? असल में उस होल के वहां होने का मकसद स्ट्रोक को स्टेबल रखना है, ताकि आपकी स्ट्रोक इधर-उधर ना गिरे।

2. कीबोर्ड स्माल बम्प्स

क्या आपने कभी कीबोर्ड को ध्यान से देखा है? अगर हां, तो आपको पता ही होगा कि कीबोर्ड के केवल 2 बटनों पर एक छोटा-सा बम्प होता है, जो कि एक ऊपर उठी लाइन की तरह दिखाई देते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इन दोनों बम्प्स का कीबोर्ड के केवल 2 ही बटनों पर होने का क्या कारण है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इनके होने का मकसद इतना-सा है कि आप कीबोर्ड को बिना देखे ही अपने हाथों की उंगलियों को कीबोर्ड पर सेट कर सकें। जिससे कि आपको बाहर-बाहर कीबोर्ड पर देखने की जरूरत महसूस ना हो और आप अपना काफी समय बचाकर ज्यादा से ज्यादा काम कर सकें।

1. सिंक होल

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके घरों में लगा वो सिंक, जिसमें आप दिन में नाजाने कितनी बार अपने हाथों को धोते हैं? फिर भी आपका ध्यान उस छेद की तरफ नहीं जाता, जिसे उस सिंक में किसी विशेष कारण से लगाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उस छेद का वहां पर क्या काम है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि असल में सिंक पर यह छेद आपके द्वारा की गई गलतियों को छिपाने के लिए किया जाता है। जिन गलतियों में आपके द्वारा कभी नल को खुला छोड़ देना या फिर बच्चों के द्वारा नल को ना बंद करना शामिल है। लेकिन सिंक पर लगा वो छेद कभी भी पानी को उस सिंक से बाहर नहीं निकलने देता और उसी छेद के चलते आपका फर्श गीला होने से बच जाता है। वैसे आपको इनमें से कौन-सी बात आज पहली बार पता लगी? हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।