Home धर्म - ज्योतिष श्रीमद्भगवद्गीता में भगवान कृष्ण ने बताया चिंता और शोक से छुटकारा पाने...

श्रीमद्भगवद्गीता में भगवान कृष्ण ने बताया चिंता और शोक से छुटकारा पाने का रास्ता…

88
0

आपके जीवन की हर समस्या का समाधान श्रीमद्भगवद्गीता में छिपा हुआ है। आइये हम प्रथमप्रश्न का उत्तर खोजते हैं। प्रश्न-१) हम चिंता और शोक से कैसे छुटकारा पा सकते हैं ?

इसके उत्तर के लिए देखें अध्य्याय दो का दूसरा श्लोक- चिंता और शोक से ग्रस्त अर्जुन अपने कर्तव्यों के पालन करने से बिमुख हो जाता है, तब भगवान उसे समझाते हैं। श्रीभगवानुवाच कुतस्त्वा कश्मलमिदं विषमे समुपस्थितम्। अनार्यजुष्टमस्वग्र्यमकीर्तिकरमर्जुन ॥श्रीमद्भगवद्गीता, २/ २॥ श्रीभगवान् बोले— हे अर्जुन! इस विषम अवसरपर तुम्हें यह कायरता कहाँसे प्राप्त हुई, (जिसका कि) श्रेष्ठ पुरुष सेवन नहीं करते, (जो) स्वर्गको देनेवाली नहीं है (और) कीर्ति करनेवाली भी नहीं है।

मेरे प्यारे अर्जुन, ये अशुद्धियाँ, विकृतियां तुम पर कैसे आई हैं? वे एक ऐसे व्यक्ति के लिए बिल्कुल नहीं हैं जो जीवन का मूल्य जानता है। वे उच्च ग्रहों की ओर नहीं बल्कि बदनामी की ओर ले जाने वाली हैं। हे अर्जुन! तुम स्वच्छ, निर्मल अन्त:करणवाले हो। अत: तुम्हारे स्वभावमें कालुष्य—कायरताका आना बिलकुल विरुद्ध बात है। फिर यह तुम्हारेमें कैसे आ गयी? भगवान् आश्चर्य प्रकट करते हुए अर्जुनसे कहते हैं कि ऐसे युद्धके मौकेपर तो तुम्हारेमें शूरवीरता, उत्साह आना चाहिये था, पर इस बेमौकेपर तुम्हारेमें यह कायरता कहाँसे आ गयी!

आश्चर्य दो तरह से होता है—अपने न जाननेके कारण और दूसरेको चेतानेके लिये। भगवान् का यहाँ जो आश्चर्य- पूर्वक बोलना है, वह केवल अर्जुनको चेतानेके लिये ही है, जिससे अर्जुनका ध्यान अपने कर्तव्यपर चला जाय। मूलमें यह कायरतारूपी दोष तुम्हारेमें (स्वयंमें) नहीं है। यह तो आगन्तुक दोष है, जो सदा रहनेवाला नहीं है। यह कायरता केवल तुम्हारे भावोंमें और वचनोंमें ही नहीं आयी है; किन्तु तुम्हारी क्रियाओंमें भी आ गयी है। यह तुम पर अच्छी तरहसे छा गयी है, जिसके कारण तुम धनुष-बाण छोड़कर रथके मध्यभाग में आकर बैठ गये हो।

समझदार श्रेष्ठ मनुष्योंमें जो भाव पैदा होते हैं, वे अपने कल्याणके उद्देश्यको लेकर ही होते हैं। तुम्हारेमें जो कायरता आयी है, उस कायरताको श्रेष्ठ पुरुष स्वीकार नहीं करते, क्योंकि तुम्हारी इस कायरतामें अपने कल्याणकी बात बिलकुल नहीं है। कल्याण चाहनेवाले श्रेष्ठ मनुष्य प्रवृत्ति और निवृत्ति दोनोंमें अपने कल्याणका ही उद्देश्य रखते हैं। उनमें अपने कर्तव्यके प्रति कायरता उत्पन्न नहीं होती। परिस्थितिके अनुसार उनको जो कर्तव्य प्राप्त हो जाता है, उसको वे कल्याणप्राप्तिके उद्देश्यसे उत्साह और तत्परतापूर्वक सांगोपांग करते हैं। वे तुम्हारे-जैसे कायर होकर युद्धसे या अन्य किसी कर्तव्य-कर्मसे उपरत नहीं होते। अत: युद्ध- रूपसे प्राप्त कर्तव्य-कर्मसे उपरत होना तुम्हारे लिये कल्याणकारक नहीं है।

यदि कल्याणकी बात सामने न रखकर अगर सांसारिक दृष्टिसे भी देखा जाय, तो संसारमें स्वर्गलोक ऊँचा है। परन्तु तुम्हारी यह कायरता स्वर्गको देनेवाली भी नहीं है अर्थात् कायरतापूर्वक युद्धसे निवृत्त होनेका फल स्वर्गकी प्राप्ति भी नहीं हो सकता।अगर स्वर्ग-प्राप्तिका भी लक्ष्य न हो, तो अच्छा माना जानेवाला पुरुष वही काम करता है, जिससे संसार में कीर्ति हो। परन्तु तुम्हारी यह जो कायरता है, यह इस लोकमें भी कीर्ति (यश) देनेवाली नहीं है, प्रत्युत अपकीर्ति (अपयश) देनेवाली ही है। अत: तुम्हारे में कायरताका आना सर्वथा ही अनुचित है।

श्रीकृष्ण और सर्वोच्च ईश्वर (भगवान) के व्यक्तित्व एक समान हैं। इसलिए भगवान कृष्ण को पूरी गीता में ‘भगवान’ के रूप में जाना एवं संबोधित किया जाता है। पूर्ण सत्य में भगवन् परम है। पूर्ण सत्य का बोध तीन चरणों में होता है, जैसे कि ब्रह्म, या अवैयक्तिक सर्व-व्यापी भाव; परमार्थ, या सभी जीवित संस्थाओं के दिल के भीतर सुप्रीम का स्थानीयकृत पहलू; और भगवान, या भगवान, भगवान कृष्ण का सर्वोच्च व्यक्तित्व। -श्रीमद्भागवत (१/२/११) में इस तरह के निरपेक्ष सत्य की अवधारणा को समझाया गया है:-“ निरपेक्ष सत्य को पूर्ण सत्य के ज्ञाता द्वारा समझने के तीन चरणों में महसूस किया जाता है, और वे सभी समान हैं। निरपेक्ष सत्य के ऐसे चरणों को ब्रह्म, परमार्थ और भगवान के रूप में व्यक्त किया जाता है। ”

इन तीन दिव्य पहलुओं को सूरज के उदाहरण से समझाया जा सकता है, जिसमें तीन अलग-अलग पहलू भी हैं, जैसे कि धूप, सूरज की सतह और सूर्य ग्रह। जो केवल धूप का अध्ययन करता है, वह प्रारंभिक छात्र है। जो सूरज की सतह को समझता है, वह और उन्नत है। और जो सूर्य ग्रह में प्रवेश कर सकता है वह सबसे अधिक उन्नत है।

१) साधारण छात्र जो केवल धूप को समझने से संतुष्ट होते हैं – इसकी सार्वभौमिक व्यापकता और इसके अवैयक्तिक स्वभाव की चकाचौंध से भरी तुलना। इनकी तुलना उन लोगों से की जा सकती है जो पूर्ण सत्य के केवल ब्रह्म विशेषता को महसूस कर सकते हैं।

२) उन्नतिशील छात्र- जो छात्र अभी भी आगे बढ़ रहा है, वह सूर्य डिस्क को जान सकता है, जिसकी तुलना परम सत्य की परमार्थ विशेषता के ज्ञान से की जाती है। और

३) उन्नत छात्र- जो छात्र सूर्य ग्रह के दिल में प्रवेश कर सकते हैं, उनकी तुलना उन लोगों से की जाती है जो सर्वोच्च निरपेक्ष सत्य की व्यक्तिगत विशेषताओं का एहसास करते हैं। इसलिए, भक्त, या पारमार्थिक, जिन्होंने पूर्ण सत्य के भगवन विशेषता का एहसास किया है, वे सर्वोच्च पारमार्थिकवादी हैं, हालाँकि सभी छात्र जो पूर्ण सत्य के अध्ययन में लगे हुए हैं वे एक ही विषय में लगे हुए हैं। सूर्य ग्रह को, सूर्य प्रकाश, सूर्य डिस्क और इनके परस्पर आंतरिक मामलों को एक दूसरे से पृथक नहीं किया जा सकता है, और फिर भी तीन अलग-अलग चरणों के छात्र एक ही श्रेणी में नहीं हैं।

वे सर्वोच्च व्यक्तित्व जिनके पास सभी धन, सारी शक्ति, सभी प्रसिद्धि, सभी सुंदरता, सभी ज्ञान और सभी त्याग हैं, उन्हें भागवान कहा जाता है। ऐसे कई व्यक्ति हैं जो बहुत अमीर हैं, बहुत शक्तिशाली हैं, बहुत सुंदर हैं, बहुत प्रसिद्ध हैं, बहुत पढ़े-लिखे हैं और बहुत कुछ अलग हैं, लेकिन उनमें से कोई भी यह दावा नहीं कर सकता है कि उनके पास पूरी तरह से सभी धन, सभी ताकत, सभी गुण, आदि हैं।

केवल कृष्ण ही इस पर दावा कर सकते हैं क्योंकि वे सर्वगुणसम्पन्न सर्वोच्च-देव (गॉड हेड) हैं। ब्रह्मा, भगवान शिव या नारायण सहित कोई भी जीवित इकाई, पूर्ण रूप से इष्ट के समान नहीं हो सकती। इसलिए भगवान ब्रह्मा द्वारा ब्रह्म-संहिता में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि भगवान कृष्ण देवत्व के सर्वोच्च व्यक्तित्व हैं। कोई भी उसके बराबर या उससे अधिक नहीं है। वह प्रधान भगवान, या भगवान हैं, जिन्हें गोविंदा के रूप में जाना जाता है, और वे सभी कारणों के सर्वोच्च कारण हैं: –

भगवान के गुणों को रखने वाले कई व्यक्तित्व हैं, लेकिन कृष्ण सर्वोच्च हैं क्योंकि कोई भी उन्हें उत्कृष्टता नहीं दे सकता है। वह सर्वोच्च व्यक्ति है, और उसका शरीर अनन्त है, जो सम्पूर्ण ज्ञान और परमानन्द से भरा हुआ है। वह भगवान गोविंदा, सभी कारणों के कारण सबके स्वामी) है।