Home प्रदेश हरियाणा सरकार किसानों के खाते में सीधा भेज रही 7 हजार रुपये,...

हरियाणा सरकार किसानों के खाते में सीधा भेज रही 7 हजार रुपये, जानें क्या है कारण

102
0

Mera Pani Meri Virasat Yojana 2021: देश के अलग-अलग हिस्सों में भू-जल के स्तर में गिरावट देखी जा रही है। जिसके कारण किसानों को खेती करने के लिए जरूरी पानी पर अधिक खर्च उठाना पड़ रहा है। भू-जल के नीचे होने से अब किसानों को ट्यूबवेल की अधिक गहराई तक बोरिंग कराने की जरूरत पड़ रही है। धान की फसल पर अन्य फसलों की तुलना में अधिक पानी का खर्च होता है। किसानों पर बढ़े इस अतिरिक्त बोझ को हल्का करने के हरियाणा सरकार (Haryana Government) की तरफ से आर्थिक मदद की जा रही है। आइए जानते हैं कि मनोहर लाल खट्टर सरकार इस स्कीम के जरिए किसानों की कैसे मदद कर रही है। साथ ही मेरा पानी मेरी विरासत योजना (Mera Pani Meri Virasat Yojna) से जुड़े जरूरी नियमों को भी समझते हैं।

प्रति एकड़ के हिसाब से मिलेंगे 7 हजार रुपये

हरियाणा सरकार जहां इस स्कीम के जरिए भू-जल का बचाव करना चाहती है तो वहीं, दूसरी फसलों के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित भी कर रही है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि अगर किसान धान की परंपरागत खेती की जगह मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, मूंग जैसी फसलों का उत्पादन करते हैं तो उन्हें 7,000 रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। यह राशि प्रति एकड़ के हिसाब से दी जा रही है। इसके अलावा सूक्ष्म सिंचाई पर भी 80% तक की सब्सिडी भी दी जाएगी।

अंतिम तारीख है नजदीक

सरकार ने इस स्कीम की 6 मई 2020 को किया था। ऐसे में अगर आप (हरियाणा के लोग) इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर लें। राज्य सरकार के कृषि एंव किसान कल्याण विभाग के अनुसार इस स्कीम का फायदा उन्हें ही होगा जो 31 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन कर लेंगे।

‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना की पात्रता

1- लाभार्थी को हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
2- ऐसे किसान जो 50 हार्टज पाॅवर के इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
3- किसानों को अपने पिछ्ले साल के धान उत्पादन के 50 प्रतिशत हिस्से में विविधता लानी होगी।
4- आधार नंबर से जुड़ा एक सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

1- किसान को Mera Pani Meri Virasat Portal पर Registration करने रजिस्ट्रेशन करने के लिए agriharyanaofwm.com पर लाॅगइन करना होगा।

2- लिंक ओपन करने के बाद आधार नंबर दर्ज करें और Next बटन दबाएं।

3- इसका बाद एक Tab ओपन होगा, जहां सभी जरूरी जानकारी सावधानी पूर्वक भरें।