Home राष्ट्रीय रूस: संसदीय चुनावों का आज आखिरी दिन, दो अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस...

रूस: संसदीय चुनावों का आज आखिरी दिन, दो अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस से ही डाला वोट, जानें कैसे हुआ ये

57
0

रूस में 17 सितंबर से शुरू हुए तीन दिनों का संसदीय चुनाव चल रहा है. आज चुनाव के आखिरी दिन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद दो एस्ट्रोनॉट्स ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने अंतरिक्ष से ही अपने पंसदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग की है. मतदान में हिस्सा लेनेवालों में रूस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग नोवित्स्की और प्योत्र दुबोव ने शामिल रहे. दोनों ने शुक्रवार को ऑनलाइन वोटिंग में भागीदारी की. उसकी जानकारी अंतरिक्ष एजेंसी Roscosmos ने वीडियो अपलोड कर दी है.

रूस में संसदीय चुनाव का आज आखिरी दिन

एस्ट्रोनॉट ओलेग नोवित्स्की ने कहा कि यहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग के लिए बैलेट मौजूद है. अब हम भी चुनाव में अपना मत देने को तैयार हैं. गौरतलब है कि कि संसदीय चुनाव रूस के लोगों को अर्थव्यवस्था, असहमति पर कार्रवाई, कोरोना महामारी में सरकार के रवैये पर लोगों को गुस्सा निकालने का एक मंच दे सकता है. संसदीय चुनाव को आने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिहाज से बहुत ही अहम माना जाता है. सत्तारूढ़ पार्टी यूनाइटेड रशिया अपने नियंत्रण पर पकड़ बनाए रखने के लिए काफी संघर्ष कर रही है. उसके लिए पुतिन एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं.

दो एस्ट्रोनॉट्स ने भी मतदान में लिया हिस्सा

चुनाव के पहले दिन राष्ट्रपति पुतिन भी अपना कीमती वोट डाल चुके हैं. जेल में बंद पुतिन के घोर विरोधी नवेलनी भी अपने उम्मीदवारों के लिए वोट की अपील कर रहे हैं. उनके सहयोगियों ने ‘स्मार्ट वोटिंग’ के नाम से एक एप डिजाइयन किया था. मतदान से पहले शुक्रवार को एप्पल और गूगल प्ले स्टोर्स से एप को हटा दिए जाने का आरोप लगा. ये ऐप क्रेमलिन के समर्थनवाले उम्मीदवारों को हराने के टूल के तौर पर देखा जा रहा था. रूस की कम्यूनिस्ट पार्टी ने भी स्थिर कीमतें और बढ़ते दामों के कारण हाल के सप्ताह में 19 फीसद की अपने मतदान में बढ़ोतरी देखी है