Home राष्ट्रीय अगर करेंगे इन बातों का पालन और लगवाएंगे ये डिवाइस तो कभी...

अगर करेंगे इन बातों का पालन और लगवाएंगे ये डिवाइस तो कभी चोरी नहीं होगी आपकी कार

54
0

भारत में कार चोरी (car theft) की घटनाएं लगातार बढ़ रही है. हालांकि, समय के साथ कार निर्माताओं ने कारों में सेफ्टी फीचर्स देने शुरू कर दिए हैं, लेकिन अभी भी ज्‍यादातर सेफ्टी फीचर्स महंगी कारों में ही मिलते हैं. कम कीमत की कारों में चोरी से बचाव के कम ही फीचर्स होते हैं.

बाजार में बहुत से ऐसे डिवाइस मौजूद हैं जो आपकी कार को चोरी होने की संभावना को बहुत कम कर सकती हैं. हमने आपके लिए ऐसी एक्सेसरीज और गैजेट की लिस्ट तैयार की है, जो आपकी कार चोरी नहीं होने देंगे. आइये, जानते हैं इनके बारे में..

स्टीयरिंग लॉक

आजकल ज्‍यादातर कारों में स्टीयरिंग लॉक (car steering lock) आता है. इनके अलावा आप एक्‍सट्रा स्‍टीयरिंग लॉक भी लगवा सकते हो जो ज्‍यादा मजबूत होता है. स्टीयरिंग लॉक स्‍टीयरिंग को एक जगह स्थिर कर देता है और उसे घूमने नहीं देता. इस वजह से कार को चलाया नहीं जा सकता और कार चोरी होने से बच जाती है.

पेडल लॉक

पेडल लॉक (car pedal lock) एक्सीलेरेटर और ब्रेक लॉक करने के काम आता है. पेडल लॉक की कीमत 700 रुपये से लेकर 1000 रुपये है. अगर यह गाड़ी में लगा हो तो कोई भी चोर आपकी गाड़ी को आसानी से नहीं चुरा पाएगा.

गियर शिफ्ट लॉक

गाड़ी में बढिया गियर लॉक (car gear shift lock) लगवाने का खर्चा 1500 रुपये तक है. यह गियर शिफ्टर को पूरी तरह से लॉक कर देता है. अगर चोर लॉक तोड़कर गाड़ी में घुस जाता है और कार स्‍टार्ट भी कर लेता है तो भी वह उसे ले जा नहीं पाएगा क्‍योंकि गियर लॉक लगा होने से गाड़ी गियर नहीं लेगी गियर शिफ्ट लॉक काफी मजबूत होते हैं, इन्हें आसानी से तोड़ना और काटना मुमकिन नहीं है.

GPS सिस्‍टम

GPS  से कार को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. इस डिवाइस को कार में ऐसी जगह लगावाएं जहां किसी की नजर ना पड़े. अगर कोई आपकी कार लेकर भागने की कोशिश करेगा तो आपको अपने फोन पर इसका अलर्ट मिल जाएगा और आसानी से आप अपनी कार ट्रैक कर सकते हैं.

सुनसान जगह न करें पार्किंग

आपको अपनी कार को भी कभी भी सुनसान जगह पर खड़ी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से कार चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चोर हमेशा ऐसी जगह से कार चुराते हैं जहां ज्‍यादा लोग न हों और उन्‍हें के लॉक आदि तोड़ने में ज्‍यादा समय मिल जाए. इसलिए कार को सुनसान जगह पार्क करने से बचें.

शीशे और खिड़की न हो खुली

जब भी आप कार खड़ी करें तो यह सुनिश्चित करें की कार के सभी दरवाजे और डिग्‍गी लॉक हैं और शीशे पूरी तरह बंद हैं. अगर गलती से आपने गाड़ी अनलॉक छोड़ दी तो वह चोर के लिए सोने पर सुहागा जैसी बात है. शीशे पूरे ऊपर चढ़े न हों तो भी कार को खोलना आसान हो जाता है. इसलिए इन्‍हें ढंग से बंद करें.