Home राष्ट्रीय मुंबई पुलिस कमिश्‍नर ने दिया ऐसा आदेश, इतिहास में पहली बार होगा...

मुंबई पुलिस कमिश्‍नर ने दिया ऐसा आदेश, इतिहास में पहली बार होगा ये नजारा

52
0

अपने आदेशों को लेकर लगातार चर्चा में रहने वाले मुंबई पुलिस कमिश्‍‍‍‍नर (Mumbai police Commissioner ) संजय पांडेय का नया फरमान सुर्खियों में है. इसके अनुसार अब सीनियर अफसरों को भी नाइट शिफ्ट में ड्यूटी करनी होगी. यह आदेश मुंबई पुलिस में संयुक्त पुलिस आयुक्त और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पर भी लागू होगा. मुंबई पुलिस के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब बड़े पदों पर तैनात अधिकारी भी नाइट शिफ्ट करते हुए नजर आएंगे. इससे पहले डीसीपी लेवल तक के अधिकारी ही नाइट शिफ्ट करते रहे थे.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुंबई पुलिस में मौजूदा समय में 5 संयुक्त पुलिस आयुक्त, जिसमें लॉ एंड आर्डर, क्राइम, ट्रैफिक, ईओडब्ल्यू, एडमिन और 5 अतिरिक्त पुलिस आयुक्त जिसमें साउथ, साउथ सेंट्रल, ईस्टर्न, वेस्टर्न और नार्थ शामिल हैं. आदेश के अनुसार हर 15 दिन में एक संयुक्त पुलिस आयुक्त और हर 10 दिन में एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त को नाइट शिफ्ट करनी होगी. आदेश के मुताबिक नाइट शिफ्ट के दौरान संयुक्त पुलिस आयुक्त की जिम्मेदारी नाकाबंदी पर नजर रखने, सर्च ऑपेरशन करने और पेट्रोलिंग की होगी. अब तक यह जिम्मेदारी नाइट डीसीपी की होती थी.

मुंबई पुलिस कमिश्‍‍‍‍नर संजय पांडेय के इस नए फरमान से पहले कई और आदेश भी चर्चा का विषय बने हुए हैं. इसमें नो पार्किंग नो कार, खटारा गाड़ियों को हटाने की मुहिम, संडे स्ट्रीट सहित तमाम आदेश शामिल हैं. इस साल मुंबई पुलिस की महिला कर्मियों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मंगलवार से 8 घंटे की पाली मिल रही है. इसके लिए पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने इस संबंध में आदेश जारी किया था. महिला कर्मियों को घर और काम के बीच बेहतर संतुलन बनाए रखने में मदद करने के उद्देश्य से जारी निर्देश मुंबई में अगले आदेश तक लागू रहेगा. संजय पांडे ने ही राज्य के कार्यवाहक डीजीपी के रूप में इस साल जनवरी में 8 घंटे की ड्यूटी पहल की शुरुआत की थी.

इसी तरह 27 मार्च 2022 को मुंबई की ट्रैफिक पुलिस एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अनोखी पहल शुरू की थी. इसमें मुंबई में इस रविवार को तीन घंटे के लिए 13 सड़कों को ट्रैफिक के लिए बंद रखा गया. ये सड़कें नागरिकों के लिए ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए खुली रहेंगी, जिससे उन्हें खुशी मिलती है. इस दौरान सड़कों पर सैर, साइकिलिंग, स्केटिंग, योग किया जा सकता है और बच्चे खेल सकते हैं. यह पहल उन कई पहलों में से एक होगी, जिसे मुंबई पुलिस ने आयुक्त संजय पांडे के पदभार संभालने के बाद से नागरिकों के लिए शुरू किया.